Bangladesh Dengue News: बांग्लादेश में डेंगू का बढ़ता कहर, रोज सामने आ रहे कई मामले

Rozanaspokesman

देश

डेंगू एक वायरल रोग है जो संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है और उष्णकटिबंधीय तथा उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में प्रचलित है।

Dengue is wreaking havoc in Bangladesh, many cases are being reported daily news in hindi

Bangladesh Dengue News In Hindi:30 सितम्बर स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बांग्लादेश में कुल 1,221 लोगों में डेंगू बुखार का निदान किया गया, जो इस वर्ष एक दिन में अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

यह संख्या रविवार को पिछले 24 घंटों में दर्ज की गई। इसी अवधि में मच्छर जनित बीमारी के कारण आठ लोगों की मौत हो गई, जिससे इस साल अब तक मरने वालों की संख्या 158 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि ताजा संक्रमण के साथ बांग्लादेश में डेंगू के मामलों की संख्या बढ़कर 29,786 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए बांग्लादेशी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मच्छरों के प्रजनन को रोकने तथा लार्वा-रोधी अभियान चलाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। जून-सितंबर मानसून का समय बांग्लादेश में डेंगू बुखार का मौसम होता है, जिसे मच्छर जनित बीमारियों के लिए उच्च जोखिम वाला देश माना जाता है।

डेंगू एक वायरल रोग है जो संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है और उष्णकटिबंधीय तथा उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में प्रचलित है। डेंगू की शुरुआत फ्लू जैसे लक्षणों से हो सकती है जैसे बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और दाने। लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 3 से 14 दिन बाद दिखाई देते हैं और आम तौर पर एक सप्ताह से भी कम समय तक रहते हैं।

संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर, जैसे कि ए.ई. एजिप्टी या ए.एलबोपिक्टस के काटने से डेंगू फैलता है। ये मच्छर घर के अंदर और बाहर दोनों जगह काट सकते हैं और दिन और रात में काट सकते हैं। एजेंसी

(For more news apart from Dengue is wreaking havoc in Bangladesh, many cases are being reported daily news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)