Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- भगवान को राजनीति से रखें दूर

Rozanaspokesman

देश

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह तिरुपति देवस्थानम मंदिर प्रसाद मामले की सुनवाई गुरुवार को करेगा।

Supreme Court said on Tirupati laddu controversy, keep God away from politics news in hindi

Tirupati Laddu Controversy News In Hindi: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को तिरुमाला के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले लड्डू बनाने में जानवरों की चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की। मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश सरकार से देवताओं को राजनीति से दूर रखने को कहा। कोर्ट ने कहा, "कम से कम देवताओं को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए।" सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या प्रसाद के लिए घी का इस्तेमाल किया गया था, जो मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया था? राज्य सरकार ने जवाब दिया कि वह इस मामले की जांच कर रही है।

लड्डू विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने आज क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह तिरुपति देवस्थानम मंदिर प्रसाद मामले की सुनवाई गुरुवार को करेगा। याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब जांच चल रही हो तो संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को ऐसी टिप्पणियां नहीं करनी चाहिए जिससे लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हों।

प्रेस में जाने की क्या जरूरत थी?

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए तुरंत प्रेस में जाने की क्या ज़रूरत थी। मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश सरकार के वकील से कहा कि लैब रिपोर्ट से पता चलता है कि जिस घी की जांच की गई थी, वह खारिज किया गया घी था। शीर्ष अदालत ने आंध्र प्रदेश से पूछा कि जब उसने एसआईटी जांच का आदेश दिया था, तो प्रेस में जाने की क्या ज़रूरत थी।

सुब्रमण्यम स्वामी का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राजशेखर राव ने कहा कि वे एक भक्त के रूप में यहां आए हैं और प्रसाद में संदूषण के बारे में प्रेस में दिए गए बयान के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं और इससे कई अन्य मुद्दे उठ सकते हैं तथा सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ सकता है। उन्होंने कहा, "ये चिंता का विषय हैं। अगर देवता के प्रसाद पर कोई प्रश्नचिह्न है तो इसकी जांच होनी चाहिए।"

अगली सुनवाई 3 अक्टूबर 2024 को

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि सॉलिसिटर जनरल यह तय करने में उसकी सहायता करें कि राज्य सरकार द्वारा पहले से नियुक्त एसआईटी को जारी रखना चाहिए या किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच करानी चाहिए। शीर्ष अदालत ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से निर्देश लेने को भी कहा और मामले की सुनवाई 3 अक्टूबर को दोपहर 3.30 बजे तय की।

याचिकाकर्ताओं ने क्या मांग की?

इससे पहले, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद वाईवी सुब्बा रेड्डी ने तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा के इस्तेमाल के आरोपों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की मांग की गई है।

सुब्रमण्यम स्वामी के वकील ने कहा कि जांच से पता चला है कि प्रसाद बनाने के लिए कच्चा माल बिना किसी निरीक्षण के रसोई में जा रहा था, इसलिए निगरानी के लिए एक जिम्मेदार व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "चूंकि यह भगवान का प्रसाद है, इसलिए यह जनता और भक्तों के लिए बेहद पवित्र है।"

राज्य सरकार की ओर से एसजी तुषार मेहता ने कहा कि यह आस्था का मामला है और अगर इस घी का इस्तेमाल किया गया है तो यह अस्वीकार्य है और यह देखा जाना चाहिए कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है क्योंकि अंततः इसकी जांच होनी चाहिए।

एसआईटी ने तिरूपति लड्डू विवाद की जांच शुरू की

पिछले हफ़्ते इस मामले को लेकर कई याचिकाएँ दायर की गई थीं, जिसके बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। शनिवार को विशेष जाँच दल (SIT) ने तिरुपति का दौरा किया और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के 'प्रसादम लड्डू' में मिलावट के मामले की जाँच शुरू की।

बाद में, एसआईटी ने तिरुपति के पद्मावती गेस्ट हाउस में तिरुमाला लड्डू प्रसादम में मिलावट के आरोपों की जांच के लिए एक बैठक की।

तिरुपति प्रसादम पर विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसादम, तिरुपति लड्डू को तैयार करने में पशु वसा सहित घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था।

इससे पहले, वाईएसआरसीपी नेता जगन मोहन रेड्डी ने सीएम नायडू पर तिरुपति लड्डू प्रसादम के बारे में "सरासर झूठ बोलने" का आरोप लगाया, और कहा कि घी खरीद ई-टेंडर एक नियमित प्रक्रिया है जो दशकों से चल रही है।

रेड्डी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "राज्य में राक्षसों का राज जारी है। सरकार तिरुमाला मंदिर में मेरी आगामी यात्रा में बाधा डालने की कोशिश कर रही है। पुलिस ने मंदिर यात्रा के संबंध में राज्य भर के वाईएसआरसीपी नेताओं को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में कहा गया है कि तिरुमाला मंदिर की यात्रा की अनुमति नहीं है और वाईएसआरसीपी द्वारा आयोजित कार्यक्रम के लिए आवश्यक मंजूरी नहीं है। नतीजतन, नेताओं को उस कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं है।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि आंध्र के मुख्यमंत्री नायडू ने राजनीतिक ध्यान भटकाने के लिए लड्डू मुद्दे को उठाया है।

(For more news apart from Supreme Court said on Tirupati laddu controversy, keep God away from politics news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)