मणिपुर मुद्दे पर चार बार हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

Rozanaspokesman

देश

दो बजे सदन दोबारा शुरू होने पर सभापति ने मणिपुर पर संक्षिप्त चर्चा की अनुमति दी, लेकिन हंगामा जारी रहा.

photo

नई दिल्ली: सोमवार को संसद के मानसून सत्र का 8वां दिन था. मणिपुर मुद्दे पर दोनों सदनों में हंगामा हुआ. राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने इस मुद्दे पर कुछ देर के लिए बहस की इजाजत दी लेकिन सदन में हंगामा जारी रहा. सदन में गतिरोध दूर करने के लिए धनखड़ ने अपने कार्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कुछ मंत्रियों से भी बात की.

सुबह जब राज्यसभा में मणिपुर का मुद्दा उठा तो सरकार ने कहा कि हम आज इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं. इस पर दोपहर 2 बजे चर्चा होनी चाहिए. राज्यसभा सदस्य पीयूष गोयल ने कहा- विपक्ष चर्चा से भाग रहा है, सच सामने नहीं आने दे रहा. वहीं दुसरी तरफविपक्ष इस बात पर अड़ा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजुदगी में चर्चा की जाए.

दो बजे सदन दोबारा शुरू होने पर सभापति ने मणिपुर पर संक्षिप्त चर्चा की अनुमति दी, लेकिन हंगामा जारी रहा. इसके बाद सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 2.30 बजे तक और फिर 3.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. साढ़े तीन बजे के बाद जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो भी हंगामा जारी रहा, जिसके बाद सदन की कार्यवाही अगले दिन (1 अगस्त) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

हंगामे के दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मणिपुर मुद्दा गंभीर मुद्दा है जिस पर तुरंत चर्चा होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि जब इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की जा रही है और सरकार भी चर्चा के लिए तैयार है तो तुरंत चर्चा शुरू की जानी चाहिए, इसमें कोई देरी नहीं होनी चाहिए.