दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए Shah Rukh Khan, भारत से ये ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर भी लिस्ट में शामिल

Rozanaspokesman

मनोरंजन, बॉलीवुड

टाइम मैग्जीन (Times Magazine) ने गुरुवार को साल 2023 की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की.

Shah Rukh Khan included in 100 influential people of the world

न्यूयॉर्क : बॉलीवुड के किंग खान और बादशाह कहे जानेवाले शाहरुख़ खान फिल्म पठान की सफलता के बाद लगातार उचाईयों को छू रहे हैं।  साल 2023 उनके लिए  खुशियों की सौगात लेकर आया है. एक तरफ उनकी फिल्म पठान ने जबरदस्त हिट रही तो दूसरी तरफ फैंस उनकी अगली फिल्म जवान का इंतजार कर रहे हैं। 

इसी बीच अब शाहरुख खान के फैंस के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है, दरहसल टाइम मैग्जीन (Times Magazine) ने गुरुवार को साल 2023 की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की.इस लिस्ट में इंडियन एक्टर और किंग खान यानी शाहरुख खान का नाम भी शामिल है। बता दें कि इस लिस्ट में साउथ के डायरेक्टर एस एस राजामौली (SS Rajamouli) भी शामिल है। साथ ही इस लिस्ट में राइटर सलमान रुश्दी और टेलीविजन होस्ट और जज पद्मा लक्ष्मी  ने भी अपनी जगह बनाई है। 

लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति  जो बाइडन, महाराजा चार्ल्स, सीरिया में जन्मीं तैराक और कार्यकर्ता सारा मर्दिनी और युसरा मर्दिनी, मॉडल बेला हदीद, अरबपति सीईओ एलन मस्क और प्रतिष्ठित गायिका और कलाकार ब्योंसे भी शामिल हैं।

सबसे ग्रेट एक्टर के रुप में जाने जाएंगे किंग खान

शाहरुख खान की ‘पठान’ को स्टार दीपिका पादुकोण ने शाहरुख खान की जमकर तारीफ करते टाइम की लिस्ट के लिए उनकी प्रोफाइल लिखी है.दीपिका पादुकोण द्वारा लिखे गए खान के परिचय में कहा गया है, “किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे वह बहुत करीब से जानती हैं और जो उनकी तहेदिल से देखभाल करता है, 150 शब्द कभी भी शाहरुख खान के साथ न्याय नहीं करेंगे।”जो कि शाहरुख खान हैं." दीपिका पादुकोण ने कहा, "शाहरुख खान को हमेशा के लिए सबसे ग्रेट एक्टर में से एक के रूप में जाना जाएगा."

उन्होंने कहा, “लेकिन जो वास्तव में उन्हें अलग करता है, वह उनका दिमाग, उनकी शिष्टता, उनकी उदारता है। फेहरिस्त लंबी है...।”

बता दें कि शाहरुख खान ने 2023 ‘टाइम100 रीडर पोल’ जीता था, जिसमें पाठकों ने उन व्यक्तियों के लिए मतदान किया था जिन्हें वे टाइम की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में स्थान के लिए सबसे योग्य मानते थे। इस मतदान में डाले गए कुल 12 लाख से अधिक वोटों में से अभिनेता को चार प्रतिशत मत मिले थे।

दर्शकों की नब्ज पहचानते हैं एसएस राजामौली 

वहीं फिल्म आरआरआर के सॉन्ग नाटू-नाटू के लिए ऑस्कर जीतने वाले साउथ डायरेक्टर एसएस राजामौली के लिए, आलिया भट्ट ने लिखा है कि ‘आरआरआर’ निर्देशक “उन्हें अपने दर्शकों की नब्ज पता है। वह जानते हैं कि कौन सा तार छेड़ना है, कहां और कैसे कैमरा घुमाना है।”.

भट्ट ने कहा, “मैं उन्हें शानदार कहानीकार कहती हूं क्योंकि वह वास्तव में कहानियों की विशिष्ट योग्यता और बेफिक्री से प्यार करते हैं। और वह हमें साथ जोड़ते हैं।” उन्होंने कहा कि भारत विविध जनसांख्यिकी, स्वाद और संस्कृति वाला एक विशाल देश है, लेकिन राजामौली ने इसे आत्मसात किया और “अपनी फिल्मों के माध्यम से हमें एकजुट किया।”

आलिया ने याद किया जब उन्होंने ‘आरआरआर’ के निर्देशक से अभिनय की सलाह मांगी थी तो उन्होंने जवाब दिया था, “आप जो भी पसंद करते हैं, बस उसे प्यार से करें। क्योंकि अगर फिल्म नहीं भी चलती है, तो दर्शक आपकी आंखों में आप जो करते हैं उसके लिये प्यार देखेंगे।”

रुश्दी का परिचय लिखते हुए यू2 बैंड के मुख्य गायक बोनो ने कहा, “आतंकवाद आप पर कब्जा कर वहां घर बनाना चाहता है जिससे आपके दिन -रात के चैन पर डाका डाला जाए। सलमान रुश्दी ने आतंकित होने से इनकार किया है।”

बोनो कहते हैं, “अपने (रुश्दी के) लेखन से इतर, यह उनके जीवन का सबक है।” बोनो ने कहा कि वह इस बात से हैरान नहीं थे कि “महान उपन्यासकार” ने पिछले साल न्यूयॉर्क में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में उन पर हुए हमले का विस्तार से वर्णन किया।

वहीं पद्मा लक्ष्मी का परिचय कॉमेडियन, अभिनेत्री और लेखिका अली वोंग ने दिया। उन्होंने कहा कि टेलीविजन प्रस्तोता का भोजन के प्रति सच्चा प्यार और उनकी स्मार्टनेस उन्हें “टॉप शेफ” और “टेस्ट द नेशन विद पद्मा लक्ष्मी” की मेजबान के रूप में देखने के लिए प्रेरित करती है।. वोंग ने कहा, “इससे भी मदद मिलती है कि वह बला की खूबसूरत हैं।”.