बदला गया 'आदिपुरुष' का विवादित डायलॉग 'कपड़ा तेरे बाप का...

Rozanaspokesman

मनोरंजन, बॉलीवुड

हिंदू समूहों का कहना है कि फिल्म में सनातन धर्म का अपमान किया गया है.

photo

चंडीगढ़: 16 जून को बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने वाली फिल्म आदिपुरुष अपने विवादित डायलॉग्स की वजह से परेशानियों से जूझ रही है. फिल्म के सीन और वीएफ इमेज पर भी आपत्ति जताई जा रही है. फ़िल्में आमतौर पर अपने पहले सप्ताहांत में सबसे अधिक कमाई करती हैं। शुरुआत में फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और बॉक्स ऑफिस पर शानदार शुरुआत की.

'आदिपुरुष' ने पहले दिन 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. ऐसा लग रहा था कि फिल्म रिकॉर्ड तोड़ सकती है लेकिन फिल्म की रिलीज के आसपास ही विवाद शुरू हो गया। कमाई में लगातार गिरावट दर्ज करने वाली ये फिल्म अब अपने घुटनों पर है. फिल्म को सबसे बड़ा झटका लगा है। फिल्म के मेकर्स के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है. इस फिल्म के लिए आगे की राह आसान नहीं दिख रही है.

डायलॉग्स में किए गए बदलाव:

अब 'आदिपुरुष' के मेकर्स ने दर्शकों को लुभाने के लिए नया पैंतरा आजमाते हुए फिल्म के टिकटों में छूट का ऐलान किया है. दरअसल, 22 और 23 जून को मूवी टिकट कम कीमत पर उपलब्ध होने जा रहे हैं। यह ऑफर आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु में मान्य नहीं है, जबकि कुछ संवादों को संपादित करने के बाद फिल्म का संपादित संस्करण दिखाया जाएगा। आदिपुरुष में हनुमान का विवादित डायलॉग 'कपड़ा तेरे बाप का...तो जलेगी भी तेरे बाप की'...इस डायलॉग को अब बदलकर 'कपड़ा तेरी लंका का...जलेगी भी तेरी लंका' कर दिया गया है।

हिंदू समूहों में नाराजगी:

हिंदू समूहों का कहना है कि फिल्म में सनातन धर्म का अपमान किया गया है. भगवान राम, माता सीता और हनुमान का गलत चित्रण कर उनका अपमान किया गया. फिल्म पर मर्यादापुरुषोत्तम राम और रामायण की मूल भावना का मजाक उड़ाने का आरोप लगा है. भारत के अलावा नेपाल में भी फिल्म का विरोध हुआ। विरोध का कारण यह था कि सीता माता का जन्म नेपाल की बजाय भारत में दिखाया गया था। ओम राउत द्वारा निर्देशित आदिपुरुष लोगों के दिलों में जगह बनाने में असफल रही।