Emergency Release Update: सेंसर बोर्ड ने की कंगना रनौत की 'इमरजेंसी' में 13 कट्स की मांग, जानें रडार पर कौन-कौन से सीन

Rozanaspokesman

मनोरंजन, बॉलीवुड

फिल्म रिलीज के लिए सेंट्रल बोर्ड से प्रमाण न पाने की वजह से सफर कर रही थी . 

Censor Board demands 13 cuts in Kangana Ranaut's 'Emergency'

Emergency Release Update:  बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' को  सेंसर बोर्ड की तरफ से U/A सर्टिफिकेट दे दिया गया है। पर इसमें सेंसर बोर्ड ने कुछ शर्तें भी रखी है। फिल्म रिलीज के लिए सेंट्रल बोर्ड से प्रमाण न पाने की वजह से सफर कर रही थी . 

फिल्म पहले 6 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट न मिलने के कारण फिल्म को पोस्टपोन करना पड़ा और अभी तक इसके रिलीज की कोई सटीक तारीख सामने नहीं आई है. 

वहीं इस बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' U/A सर्टिफिकेट देते हुए कुछ शर्तें  रखी हैं, जिसमें 13 कट लगाने का आदेश दिया गया है. बोर्ड की कट में हिंसक दृश्य और खालिस्तान आंदोलन से जुड़े जरनैल सिंह भिंडरावाले से जुड़े एक संवाद को हटाना शामिल है। 

यह निर्णय सिख समूहों की शिकायतों के बाद लिया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फिल्म में सिख समुदाय को नकारात्मक रूप से चित्रित किया गया है।

सेंसर बोर्ड ने फिल्म में ये बदलाव करने को कहा

1. फिल्म की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर ऐड किया जाए। जहां लिखा जाए कि फिल्म 'सच्ची घटनाओं से प्रेरित' है और यह एक 'नाटकीय रूपांतरण' है। फिल्म पूर्ण सत्य नहीं.

2. उस दृश्य के लिए रियल सोर्स दिखाने को कहा है जिसमें जवाहरलाल नेहरू कथित तौर पर कहते हैं, "चीन ने असम को भारत से काट दिया था।"

3. संजय गांधी के साथ भिंडरावाले का डायलॉग, जिसमें कहा गया है कि 'तवादी पार्टी नु वोट चाइदे ने, ते सानू चैंडये खालिस्तान  को हटाया जाना चाहिए।

4. भिंडरावाले को "संत" के रूप में संदर्भित करने वाले दृश्यों को हटाया जाना चाहिए।

5. सिखों द्वारा गैर-सिखों पर हमला करने के हिंसक चित्रण को कम किया जाना चाहिए।

6. ऑपरेशन ब्लूस्टार से संबंधित "अर्जुन दिवस" ​​के संदर्भों को हटाया जाना चाहिए।

7. बोर्ड का कहना है कि फिल्म में इस्तेमाल की जा रही वास्तविक फुटेज के लिए, स्टेटिक मेसेज डालें।

ज़ी एंटरटेनमेंट की प्रोडक्शन टीम इस समय इस बात पर विचार कर रही है कि क्या कटौतियों को स्वीकार किया जाए, उन्हें अदालत में चुनौती दी जाए या बोर्ड के साथ बातचीत की जाए।

(For more news apart from Emergency Release Update: Censor Board demands 13 cuts in Kangana Ranaut's 'Emergency', stay tuned to Rozana Spokesman