Animal Movie Real Story: क्या सच्ची घटना पर आधारित है रणबीर कपूर स्टारर फिल्म एनिमल, गाना ‘अर्जन वैली’ के पीछे छिपी...

Rozanaspokesman

मनोरंजन, बॉलीवुड

फिल्म एनिमल 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

Ranbir Kapoor-starrer true events story in hindi

Animal Movie Real Story, Story Behind Arjan Vailly Song From Animal : रणबीर कपूर स्टारर फिल्म एनिमल 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. फिल्म को लेकर लोगों में अलग ही एक्साइटमेंट देखने को मिल रहा है. फिल्म का एडवास बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. एडवांस टिकट बुकिंग नंबरों के अनुसार, एनिमल, पठान, गदर 2 और यहां तक ​​कि साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म जवान को भी कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार है। मिली जानकारी के अनुसार फिल्म ने रिलीज से पहले ही काफी अच्छी कमाई कर ली है. फिल्म का ट्रेलर जारी होने के बाद से ही फिल्म सुर्खियों में है. वहीं रणबीर समेत फिल्म के सभी स्टारकास्ट फिल्म प्रमोशन में लगे हुए है. 

बात करें फिल्म की तो फिल्म एनिमल एक थ्रिलर फिल्म है, जो संदीप रेड्डी वांगा द्वारा सह-लिखित, संपादित और निर्देशित है। यह एक डार्क थ्रिलर है जो पिता और पुत्र के रिश्ते पर आधारित है। स्टारकास्ट की बात करें तो एनिमल में रणबीर कपूर के आलावा अनिल कपूर, रश्मिका मंदाना, बॉबी देओल, तृप्ति डिमरी और अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

फिल्म  की कहानी

ये भी पढ़े: Randeep Hooda got married: शादी के बंधन में बंधे रणदीप हुडा, सामने आई तस्वीरे, देखें मतैई रीति-रिवाज की अनोखी झलक

बात करें फिल्म की कहानी की तो फिल्म की कहानी बाप-बेटे के ईर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में पिता (अनिल कपूर) और पुत्र (रणबीर कपूर) के बीच अजीब सा रिस्ता है. बेटा बने रणबीर कपूर अपने पिता (अनिल कपूर) से बहुत प्यार करता है. फिर पिता के साथ एक हादसा होता है जिसके बाद कहानी में अलग मोड़ आता है. यहां सीधा-साधा अर्जुन (रणबीर कैरेक्टर नेम) अचानक भयानक रूप ले लेता है. वो अपने पिता पर आए मुसीबत का बदला लेने के लिए किसी भी हद को पार करने को तैयार हो जाता है. फिर यहां से विलेन (बॉबी देओल) के साथ अर्जुन का आमना-सामना होता है. यहां अर्जुन अब एक खतरनाक इंसान बन चुका है. जिससे उसका पिता भी डरने लगा है. 

बता दें कि फिल्म के ट्रेलर रिलीज के दौरान रणबीर कपूर ने फिल्म को अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान स्टारर फिल्म कभी खुशी कभी गम का एडल्ट वर्जन बताया था। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसे शख्स के बारे में है, जो अपने परिवार को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाता है. यही फिल्म का आधार है।” 

क्या किसी सच्ची कहानी पर आधारित है फिल्म

बता दें कि फिल्म की कहानी पुरी तरह काल्पनिक है. यह किसी सच्ची घटना या कहानी को नहीं बताता है. पर फिल्म का एक धमाकेदार गाना 'अर्जन वैली' वास्तव में सिख इतिहास की एक सच्ची कहानी है।

 एनिमल गीत अर्जन वैली ट्रू स्टोरी (Story Behind Arjan Vailly Song From Animal)

ये भी पढ़े:  Same Sex Marriage News: समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश बना नेपाल

एनिमल का गाना अर्जन वैली रणबीर कपूर पर फिल्माया गया है जो एक साथ कई लोगों से कुल्हाड़ी से लड़ रहे हैं. एनिमल के अर्जन वैली गाने को लोकप्रिय पंजाबी कलाकार भूपिंदर बब्बल ने लिखा और गाया है. यह गीत ढाडी-वार संगीत शैली में रचा गया था, जिसे गुरु गोबिंद सिंह द्वारा बनाई गई थी.

कौन थे अर्जन वैली 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अर्जन वैली गाना मूल रूप से पंजाबी लोक कलाकार कुलदीप मानक द्वारा बनाया गया था और यह गाना सिख सैन्य कमांडर हरि सिंह नलवा के बेटे अर्जन सिंह नलवा के जीवन पर आधारित है। बता दें कि हरि सिंह नलवा 19वीं शताब्दी की शुरुआत में सिख खालसा फौज के कमांडर-इन-चीफ थे।

अर्जन नलवा का जन्म वर्तमान लुधियाना के पास जगराओं में हुआ था। अर्जन ने अपने पिता की मृत्यु के बाद  सत्ता संभाली और मुगलों के खिलाफ सिख साम्राज्य के लिए लड़ाई लड़ी। एनिमल के अर्जन वैली के गीतों में वर्णन किया गया है कि कैसे अर्जन सिंह नलवा ने अपनी गंडासी (युद्ध कुल्हाड़ी) के साथ युद्ध के मैदान में तबाही मचाई थी। बता दें कि यह गाना पिता पुत्र के रिश्ते को दर्शाता है.