रोज़ाना स्पोक्समैन के नाम से कांग्रेस नेता के निधन का वायरल हो रहा यह ग्राफिक फर्जी है

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक फर्जी है और कांग्रेस नेता गुरसिमरन सिंह मंड सुरक्षित हैं।

Fake news viral regarding INC Leader Gursimran Singh Mand using Rozana Spokesman name

RSFC (Team Mohali)- पंजाब कांग्रेस के चर्चित नेता गुरसिमरन सिंह मंड के निधन की खबर का ग्राफिक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह ग्राफिक पंजाब के एक मीडिया संस्थान रोज़ाना स्पोक्समैन के नाम से वायरल किया जा रहा है।

फेसबुक यूजर "चक्रवर्ती निहंग सिंह फोजन" ने वायरल ग्राफिक को शेयर करते हुए दावा किया कि गुरसिमरन सिंह मंड का निधन हो गया है"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक फर्जी है और कांग्रेस नेता गुरसिमरन सिंह मंड सुरक्षित हैं।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस दावे पर कीवर्ड सर्च किया, लेकिन हमें गुरसिमरन सिंह मंड के निधन को लेकर कोई आधिकारिक खबर नहीं मिली। गौरतलब है कि अगर ऐसा कोई हादसा हुआ होता तो पंजाब के मीडिया संस्थानों को उसे ज़रूर कवर करना था।

अब हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गुरसिमरन सिंह मंड के फेसबुक पेज को सर्च किया। हमें गुरसिमरन सिंह मंड के पेज पर हाल ही में अपलोड किए गए कई पोस्ट मिले जिनसे साफ पता चलता है कि कांग्रेस नेता सुरक्षित हैं।

अब अंतिम चरण में हमने रोज़ाना स्पोक्समैन का फेसबुक पेज चेक किया। आपको बता दें कि असल पोस्ट 7 सितंबर 2023 को शेयर किया गया था, जिसमें मोहाली में एयरपोर्ट रोड पर हुए हादसे का जिक्र था। इस हादसे में मोटरसाइकिल सवार एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी।

असल पोस्ट नीचे देखा जा सकता है।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक फर्जी है और कांग्रेस नेता गुरसिमरन सिंह मंड सुरक्षित हैं।