Fact Check: इंजेक्शन लगाकर उगाई जा रही सब्जियां! जानिए इस वायरल वीडियो का असल सच

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो कोई वास्तविक घटना नहीं बल्कि एक स्क्रिप्टेड नाटक था...

Fact Check: Vegetables are being grown by injection! Know the real truth of this viral video

आरएसएफसी (टीम मोहाली)-सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को सब्जी के खेत में फसल पर इंजेक्शन लगाते देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को सच्ची घटना बताकर वायरल कर रहे हैं। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि खेत में काम कर रहे मजदूर सब्जियों को जल्दी बड़ा करने के लिए उन्हें इंजेक्शन लगा रहे हैं।

फेसबुक पेज लक्खा सिधाना फैन क्लब ने 1 सितंबर, 2023 को एक वायरल वीडियो साझा किया और लिखा, "खा लो हरी सब्जियां देखो वीडियो, डॉ बन रहे हैं सब्जियों के"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो कोई वास्तविक घटना नहीं बल्कि एक स्क्रिप्टेड नाटक था जो जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया था।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और वीडियो पर कीवर्ड सर्च किया।

वायरल ये वीडियो एक स्क्रिप्टेड प्ले है

हमें यह वीडियो "मिरांडा रैंडल" नाम के फेसबुक पेज पर मिला। इस वीडियो को 27 अगस्त 2023 को शेयर किया गया था। यहां वीडियो शेयर करते हुए इसे स्क्रिप्टेड बताया गया। वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया, ""सब्जियों में इंजेक्शन लगाकर कर रहे सेहत के साथ खिलवाड़???? डिस्क्लेमर:– दोस्तों यह वीडियो सिर्फ जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाई गई है."

हमें इस पेज पर समान अभिनेताओं वाले अन्य वीडियो भी मिले। हमें इस पेज पर 5 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया एक लाइव वीडियो मिला जिसमें इस पेज के एडमिन और एक्टर ने साफ कहा कि हम लोगों को जागरूक करने के लिए इस पेज पर वीडियो बनाते रहते हैं।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो कोई वास्तविक घटना नहीं बल्कि एक स्क्रिप्टेड नाटक था जो जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया था।