Fact Check: महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस नेता के प्रदर्शन का पुराना वीडियो भ्रामक दावों के साथ वायरल

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है।

Old video of UP Congress leader Sachin Chaudhary Protesting With Her Girl Child shared with misleading claim as recent

आरएसएफसी (टीम मोहाली)- सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स को एक बच्ची को गोद में उठाकर प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में शख्स सरकार के खिलाफ नारे लगाता भी नजर आ रहा ह। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स उस बच्ची का पिता है जिसके साथ रेप हुआ है और ये शख्स रोते हुए संसद के सामने प्रदर्शन कर रहा है।

फेसबुक यूजर 'मन्ना फगवाड़ा' ने 30 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "”5 साल की बच्ची के साथ रेप हुआ, पिता दिल्ली संसद के सामने रोता हुआ"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल वीडियो दिसंबर 2019 का है, जब उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेता सचिन चौधरी ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर अपनी बेटी के साथ संसद के सामने विरोध प्रदर्शन किया था।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन पर रिवर्स इमेज सर्च किया।

"वायरल वीडियो पुराना है"

हमें यह वीडियो उत्तर प्रदेश कांग्रेस नेता सचिन चौधरी के एक्स अकाउंट पर शेयर हुआ मिला। नेता ने इस वीडियो को 5 दिसंबर 2019 को शेयर किया था और लिखा था, बेटियों की सुरक्षा के लिए संसद के सामने अपनी बेटी को लेकर पहुंचा तो पुलिस वालों ने घसीटा, गिरफ्तार किया। मोदीराज में बेटियां सुरक्षित नहीं है मोदी सरकार * "

यहां से साफ है कि वीडियो में दिख रहे कांग्रेस नेता सचिन चौधरी ही हैं, जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते विरोध को लेकर अपनी बेटी के साथ संसद के सामने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था.

आख़िर प्रदर्शन क्यों किया गया?

ABP Live की 5 दिसंबर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, ''तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक महिला डॉक्टर की गैंगरेप और हत्या के बाद से लगातार देशभर से महिलाओं के साथ अपराध की खबरें सामने आई जिससे एक बार फिर यह बहस छिड़ गई है कि देश में महिलाएं कितनी सुरक्षित हैं। महिलाओं के खिलाफ लगातार हो रहे अपराध से देश के लोगों में गुस्सा भी है और इसका इजहार लोग सोशल मीडिया पर लिखकर और प्रदर्शनों के माध्यम से कर रहे हैं। ऐसा ही एक नजारा आज संसद भवन के नजदीक देखने को मिला। यहां प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में घुसने की कोशिश करने लगे जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें रोक लिया।"

बाद में यह साफ हो गया कि वीडियो में विरोध करने वाला शख्स उत्तर प्रदेश कांग्रेस का नेता सचिन चौधरी था।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल वीडियो दिसंबर 2019 का है, जब उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेता सचिन चौधरी ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर अपनी बेटी के साथ संसद के सामने विरोध प्रदर्शन किया था।