Fact Check: काफिले पर हुए धमाके के इस वीडियो का इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 4 साल पुराना है ...

Old video of blast on convoy viral linked to current Israel Palestine war

RSFC (Team Mohali)- इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर इजरायली सेना की तारीफ वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ जवानों के काफिले पर बमबारी होती देखी जा सकती है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हमास आतंकियों के खिलाफ इजरायली बमबारी का वीडियो है।

फेसबुक यूजर  "Shamsher Singh Moolniwasi" ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "इजरायल कितनी तेजी से आतंकवादियों के चेहरे से मुस्कान मिटा देता है।"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 4 साल पुराना है और इसका हाल ही में इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर उन पर रिवर्स इमेज सर्च किया।

वायरल वीडियो 4 साल पुराना है

हमें यह वीडियो यूट्यूब पर मार्च 2019 में अपलोड हुआ मिला। यूट्यूब अकाउंट "اورینت نیوز - Orient" ने इस वीडियो को 4 मार्च 2019 को शेयर किया और इसे सीरिया का बताया। 

इसी तरह हमें भी इस मामले पर एक रिपोर्ट मिली। मिली जानकारी के अनुसार, "वीडियो क्लिप सीरिया के डेर एज़-ज़ोर का है, जहां असद संप्रदाय के मिलिशिया के एक सैन्य काफिले पर बमबारी की गई है।"

साफ था कि इस वीडियो का इजरायल और हमास के बीच हालिया युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 4 साल पुराना है और इसका हाल ही में इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है।