इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध: इज़राइल द्वारा अल-शोरौक टॉवर पर बमबारी का पुराना वीडियो हाल का बताकर वायरल

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया है।

Israel-Palestine War: Old video of Israel bombing Al-Shorouk Tower goes viral as recent

RSFC (Team Mohali)- सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक इमारत पर मिसाइलों से बमबारी होती और उस इमारत को ध्वस्त होते देखा जा सकता है। अब सोशल मीडिया पर यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि इजरायल ने तीसरे गाजा टॉवर को नष्ट कर दिया। यूजर्स इस वीडियो को इजरायल-फिलिस्तीन में चल रहे युद्ध के नाम पर हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

एक्स अकाउंट बिशप (एलपी) ???? ने वीडियो साझा किया और लिखा, "ब्रेकिंग न्यूज: इज़राइल ने ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड लॉन्च किया, इज़राइल ने तीसरे गाजा टॉवर को नष्ट कर दिया, फिलिस्तीनी आतंकवादियों को नष्ट कर दिया। ध्यान दें; फिलिस्तीनी आतंकवादी हमास ने पहले दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया और दर्जनों सैनिकों को मार डाला था।"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया है। यह साल 2021 का एक पुराना वीडियो है जब इजरायल ने हवाई हमले कर 14 मंजिला अल-शोरौक टॉवर को नष्ट कर दिया था।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। हमें वीडियो में मीडिया हाउस 'अल जजीरा ' का लोगो और ऊपरी दाएं-बाएं कोने पर गाजा लिखा हुआ नज़र आया।

इसी जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया।

वायरल वीडियो 2021 का है

हमें अल जजीरा इंग्लिश ऑफिशियल अकाउंट द्वारा एक्स पर अपलोड किया गया असल वीडियो मिला। अल जज़ीरा ने 13 मई 2021 को वीडियो साझा किया और लिखा, "वह क्षण जब 14 मंजिला अल-शोरौक टॉवर, गाजा शहर में मीडिया कार्यालय, बुधवार को कई इजरायली हवाई हमलों द्वारा पूरी तरह से नष्ट हो गया था।"

इसी सर्च में हमें इजराइल के इस हवाई हमले से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं। इन हवाई हमलों को लेकर एक रिपोर्ट नीचे क्लिक करके देखा जा सकता है:

साफ है कि इस वायरल वीडियो का इजरायल-फिलिस्तीन के बीच चल रहे युद्ध से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष: रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया है। यह साल 2021 का एक पुराना वीडियो है जब इजरायल ने हवाई हमले कर 14 मंजिला अल-शोरौक टॉवर को नष्ट कर दिया था।