पुलिस वालों द्वारा बेहरहमी से पिटाई करते आरोपी का यह वीडियो है 7 साल पुराना, आकांक्षा दुबे की मृत्यु ने नहीं कोई संबंध

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि 7 साल पुराना है।

no connection with Akanksha Dubey's death

भोजपुरी फिल्मों की एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की संदिग्‍ध हालात में मौत के बाद ने भोजपुरी फिल्म जगत को हिला कर रख दिया। इस घटना के बाद कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। अब इसी कतार में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक थाने परिसर के अंदर पुलिस अफसरों को एक व्यक्ति की बेल्ट से बेहरहमी के साथ पिटाई करते देखा जा सकता है। अब दावा किया जा रहा है कि आकांक्षा दुबे केस में पकड़े गए एक आरोपी समर सिंह की पुलिस ने जमकर पिटाई की है। 

रोज़ानास्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि 7 साल पुराना है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया गया। 

स्पोक्समैन की पड़ताल;

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और मामले को लेकर कीवर्ड सर्च के जरिए खबरें ढूंढनी शुरू की।

ये वीडियो लगभग 7 साल पुराना है.

हमें इस मामले को लेकर वीडियो रिपोर्ट यूट्यूब पर News 18 India के हेंडल से अपलोड मिली। वीडियो रिपोर्ट शेयर करते हुए सिरलेख लिखा गया, "Thane Mein Police Ka Third Degree, Khambhe Se Bandhkar Chor Ko Belt Se Peeta"

यहां मौजूद जानकारी लिखी थी, "हरदोई। मानवाधिकारों को ताक पर रखने में उत्तर प्रदेश पुलिस की बदरंग तस्वीरें अक्सर सामने आती रहती हैं। ऐसी ही तस्वीरें आई है हरदोई कोतवाली शहर की होली के दिन की। यूपी के हरदोई पुलिस स्टेशन की एक ऐसी वीडियो सामने आई है जिसे देख किसी के भी होश उड़ जाएं। हरदोई के कोतवाली शहर के लॉकअप से निकाल कर चोरी के एक आरोपी को 6 पुलिसवालों ने खम्भे से बांधकर बुरी तरह पीटा।"

अब हमने इस मामले को लेकर खबरें ढूंढ़नी शुरू की और हमें कई खबरें मिली जिनसे साफ़ हुआ कि यह वीडियो यूपी के हरदोई का है और पुराना है।

अब यह जानना भी ज़रूरी था कि क्या समर सिंह के साथ ऐसी घटना हुई है या नहीं?

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे की पुष्टि करती तो कोई खबर नहीं मिली पर हमें न्‍यूज18 इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक खबर मिली जिसमें बताया गया कि वाराणसी कोर्ट में समर सिंह के साथ आकांक्षा दुबे के समर्थकों ने हाथापाई की थी।

नतीजा- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि 7 साल पुराना है। इस वीडियो आकांक्षा दुबे की संदिग्‍ध हालात में हुई मृत्यु से कोई संबंध नहीं है।