Fact Check: ऊंची लहरों का यह वीडियो हाल ही में आए बिपरजॉय तूफान का नहीं बल्कि 2017 से है वायरल

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2017 से वायरल हो रहा है।

Fact Check: This video of high waves is not from the recent Biparjoy storm but is from 2017

आरएसएफसी (टीम मोहाली)- बिपोरजोय तूफान को लेकर सोशल मीडिया पर एक और वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें तेज लहरों को एक पुल के किनारे से टकराते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हाल ही में गुजरात में आए बिपोरजोय तूफान से जुड़ा है।

ट्विटर अकाउंट "अरुण गंगवार" ने वायरल वीडियो को साझा किया और लिखा, "Biparjoy cyclone eats up a bridge in Gujarat, India. The cyclone is affecting India and Pakistan's coastal belt."

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2017 से वायरल हो रहा है।

स्पोक्समैन की जाँच

पड़ताल शुरू करते हुए, हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और वीडियो के कीफ्रेम निकाल उन पर रिवर्स इमेज सर्च किया।

वायरल वीडियो 2017 का है..

हमें यह वीडियो कई पुराने पोस्ट में अपलोड मिला जिससे साफ है कि ये वीडियो पहली बार वायरल नहीं हुआ है। हमने यह भी पाया कि यह वीडियो सालों से तरह-तरह के दावों के साथ वायरल हो रहा है।

सबसे पुराना वीडियो लिंक जो हमें मिला वह Youtube का है। यूट्यूब अकाउंट LAKSHDWEEP ने 24 अगस्त 2017 को इस वीडियो को शेयर किया और लिखा, "Minicoy Eastern Jetty ROUGH SEAS.."

बता दें, सर्च के दौरान हमें कई पुरानी रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया गया था। मतलब साफ था कि हाल ही में आए बिपोरजोय तूफान का हवाला देकर अब पुराने वीडियो को वायरल किया जा रहा है.

रोज़ाना स्पोक्समैन इस वीडियो की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है पर हम पुष्टि करते हैं कि वीडियो गुजरात में हाल ही में आए बिपोरजोय तूफान से संबंधित नहीं है।

नतीजा- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2017 से वायरल हो रहा है।