Fact Check: सुखपाल खैरा और सीएम भगवंत मान का पुराना वीडियो हो रहा वायरल

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोजाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2015 का है।

Fact Check Old video of Sukhpal Khaira joining AAP viral as recent

RSFC (Team Mohali)-ड्रग तस्करी मामले में कथित तौर पर नामजद कांग्रेस नेता सुखपाल खैरा और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दोनों नेताओं को एक साथ एक मंच पर देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर वायरल कर रहे हैं।

"आपको बता दें कि 2015 के ड्रग तस्करी मामले में एसआईटी द्वारा नामित विधायक सुखपाल सिंह खैरा को लगातार 6 दिनों की पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद 27 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में नाभा जेल भेज दिया गया है। सुखपाल खैरा की जमानत याचिका पर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट 19 अक्टूबर को अपना फैसला सुनाएगा।''

एक फेसबुक पेज ने 6 अक्टूबर को वायरल वीडियो का रील शेयर करते हुए इसे हालिया बताया।

रोजाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2015 का है। अब पुराने वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और पाया कि इस वीडियो में सभी नेता गर्म जैकेट पहने हुए हैं और सुखपाल खैरा अपनी पगड़ी पर आम आदमी पार्टी का पट्टा लगाए हुए हैं। इन बातों को देखकर यह आशंका हुई कि यह वायरल वीडियो पुराना हो सकता है।

अब हमने इसी बात को ध्यान में रखते हुए कीवर्ड सर्च किया। सर्च के दौरान हमें मीडिया एजेंसी "ANI" द्वारा उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर साल 2015 में शेयर किया गया यह वायरल वीडियो मिला।

"यह वीडियो पुराना है जब सुखपाल AAP में शामिल हुए थे"

वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, सुखपाल सिंह खैरा कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं।

गौरतलब है कि सुखपाल सिंह खैरा ने 2017 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

बता दें कि सुखपाल सिंह खैरा कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए को लेकर कई मीडिया संस्थानों ने खबरें प्रकाशित की थी। पिछली ख़बरें यहां और यहां क्लिक करके पढ़ी जा सकती हैं।

साफ़ था कि वायरल वीडियो हाल का नहीं है।

निष्कर्ष- रोजाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि 2015 का है जब सुखपाल सिंह खैरा कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे।