Fact Check: वायरल वीडियो में कोई महिला पाकिस्तानी पहलवान नहीं है

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। वीडियो में दिख रही दोनों महिला पहलवान भारतीय हैं।

Fact Check Old video of Indian Female Wrestlers viral with communal spin

आरएसएफसी (टीम मोहाली) - सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक दावे के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला रेसलर आम लोगों को चुनौती देती है और एक महिला उस रेसलर से रिंग में आकर फाइट करती है। दावा किया जा रहा है कि जब एक पाकिस्तानी पहलवान ने चुनौती दी तो हिंदू महिला ने चुनौती स्वीकार कर ली और पाकिस्तानी पहलवान से भिड़ गई और उसे बुरी तरह पीटा।

एक्स अकाउंट त्रिशूल सूरजकर ने एक वायरल वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि जब एक पाकिस्तानी पहलवान ने चुनौती दी तो हिंदू महिला ने चुनौती स्वीकार कर ली और पाकिस्तानी पहलवान से लड़कर उसे बुरी तरह हराया।

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। वीडियो में दिख रही दोनों महिला पहलवान भारतीय हैं।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। हमने पाया कि वीडियो में CWE लिखा हुआ है। इससे साफ है कि ये रेसलिंग मैच CWE के रिंग में हुआ था 

बता दें CWE, पूर्व WWE रेसलर ग्रेट खली की रेसलिंग कंपनी है। जिसका मुख्य कार्यालय और ट्रेनिंग रिंग पंजाब के जालंधर में स्थित है।

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए, हमने कीवर्ड सर्च के साथ मूल वीडियो की तलाश शुरू की। हमें CWE के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया मूल वीडियो मिला। यह वीडियो 13 जून 2016 को अपलोड किया गया था और वीडियो का कैप्शन था, ''कविता ने बीबी बुल बुल का खुला चैलेंज स्वीकार किया''

मतलब साफ था कि ये वीडियो पुराना है और वीडियो में दिख रहे पहलवान बीबी बुलबुल और कविता हैं।

आपको बता दें कि इस दावे को लेकर हमारे पत्रकार ने बीबी बुलबुल से संपर्क किया था। पत्रकार से बात करते हुए उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया और कहा था, ''यह वीडियो हाल का नहीं है और इस वीडियो में कविता देवी मेरे साथ फाइट कर रही हैं। मैं पाकिस्तानी नहीं बल्कि भारतीय हूं। वायरल हो रहा दावा फर्जी है।”

आपको बता दें कि बुलबुल का असली नाम सरबजीत कौर है और उसका रिंग नेम बीबी बुलबुल है।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। वीडियो में दिख रही दोनों महिला पहलवान भारतीय हैं। जिस महिला पहलवान को पाकिस्तानी बताया जा रहा है, उसका असली नाम सरबजीत कौर और उसका रेसलिंग रिंग नाम बीबी बुलबुल है।