वायरल तस्वीर का उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूरों से कोई संबंध नहीं है

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

इसका उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूरों से कोई लेना-देना नहीं है।

Unrelated image shared in the name of Uttarkashi Tunnel Tragedy

RSFC (Team Mohali)- उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में मजदूरों को फंसे हुए 17 दिन हो गए हैं और आज (28 नवंबर, 2023) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को जल्द ही बाहर निकाला जाएगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर सुरंग में फंसे एक मजदूर की है।

फेसबुक यूजर "परविंदर सिंह मुल्लांपुर" ने वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "अगर हम सुरंग में फंसे मजदूरों तक नहीं पहुंच सके, तो चांद पर पहुंचने का क्या फायदा! चंद्रयान की सफलता पर देशवासियों को एक बार फिर बधाई!"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर काफी पुरानी है और इसका उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूरों से कोई लेना-देना नहीं है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया।

वायरल तस्वीर पुरानी है

हमें यह तस्वीर फेसबुक पेज  'Old Age Care Trust' पर 25 दिसंबर 2020 को प्रकाशित मिली। हालाँकि, इस तस्वीर का उपयोग पोस्ट में लोगों से दान और मदद मांगने के लिए किया गया था।

इस तरह हमें 28 सितंबर 2020 को एक अन्य फेसबुक पेज पर शेयर की गई यह तस्वीर मिली। पेज ने इस तस्वीर को भावुक अंदाज में पोस्ट किया है।

"रोज़ाना स्पोक्समैन इस तस्वीर की तारीख और स्थान के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है, लेकिन पुष्टि करता है कि यह तस्वीर उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूर की नहीं है और यह तस्वीर कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है।"

निष्कर्ष - रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर काफी पुरानी है और इसका उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूरों से कोई लेना-देना नहीं है।