ये वायरल वीडियो राम मंदिर में चढ़ावे का नहीं है, Fact Check रिपोर्ट

फेक्ट चैक

वायरल वीडियो राम मंदिर के उद्घाटन से पहले का है और राजस्थान के सांवलिया सेठ मंदिर का है।

Fact Check Donation video of Sanwaliya seth mandir shared in the name of Ram Temple Ayodhya

RSFC (Team Mohali)- राम मंदिर के चढ़ावे को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में राम मंदिर में पहले दिन ही 3.17 करोड़ का चढ़ावा आया और यह वीडियो उसी चढ़ावे को दर्शा रहा है।

एक मीडिया संस्थान ने चढ़ावे का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "रामलला के दर्शन के लिए भक्तों में जबरदस्त उत्साह! पहले दिन चढ़ा 3.17 करोड़ का चढ़ावा!"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल चढ़ावे के इस वीडियो का अयोध्या में राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो राम मंदिर के उद्घाटन से पहले का है और राजस्थान के सांवलिया सेठ मंदिर का है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर उन पर रिवर्स इमेज सर्च किया।

वायरल वीडियो राजस्थान का है

हमें इंस्टाग्राम पर 16 जनवरी 2024 को शेयर किया गया यह वीडियो मिला, जिससे साफ है कि मामला अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले का है। इस वीडियो को राजस्थान के सांवली सेठ मंदिर के मुख्य पुजारी ने शेयर किया है।

पुजारी नितिन वैष्णव ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ''?श्री सांवलिया सेठ?:-इस बार रिकॉर्ड 12 करोड़ 69 लाख नकद दान राशि निकली''

मतलब साफ था कि ये वीडियो राम मंदिर अयोध्या का नहीं है।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि राम मंदिर अयोध्या के पहले दिन मंदिर की दान पेटी में 3 करोड़ से ज्यादा का दान आया, हालांकि वायरल हो रहा वीडियो राम मंदिर अयोध्या का नहीं है।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल चढ़ावे के इस वीडियो का अयोध्या में राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो राम मंदिर के उद्घाटन से पहले का है और राजस्थान के सांवलिया सेठ मंदिर का है।