Fact Check Today : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान नहीं हुआ हनुमान चालीसा का पाठ, वायरल वीडियो एडिटेड है

Rozanaspokesman

फेक्ट चैक

वायरल वीडियो में ऑडियो अलग से जोड़ा गया है।

No Hanuman Chalisa Played During CWC 2023 Final Edited Video Viral

RSFC (Team Mohali)- 19 नवंबर 2023 को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच को लेकर सोशल मीडिया पर एक और पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में स्टेडियम का एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें हनुमान चालीसा का पाठ होता देखा जा सकता है। अब दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ किया गया था।

एक्स अकाउंट "पाञ्चजन्य" ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "फाइनल मैच के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ।"

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। वायरल वीडियो में ऑडियो अलग से जोड़ा गया है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। हमने पाया कि इस वीडियो में स्टेडियम के एक बैनर पर अहमदाबाद लिखा हुआ है, जिससे साफ है कि वायरल वीडियो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का है। हमने पाया कि यह स्टेडियम भारतीय प्रशंसकों से भरा हुआ है जिससे यह भी साफ हो रहा है कि स्टेडियम में भारतीय टीम का कोई मैच था।

अब हमने भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व कप 2023 मैचों की सूची पढ़ी और पाया कि भारतीय क्रिकेट टीम ने 15 अक्टूबर 2023 को पाकिस्तान के खिलाफ और 19 नवंबर 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच खेले थे।

हम आगे बढ़े और कीवर्ड सर्च किया और 27 अक्टूबर 2023 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया हमें यह वायरल वीडियो मिला। क्योंकि वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर 2023 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, इससे साफ है कि वायरल वीडियो वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का नहीं है। ये वीडियो पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच का था।

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने अपनी खोज जारी रखी और इस मैच के कई वीडियो ब्लॉग देखे, जिससे यह साफ हो गया कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के खिलाफ मैच का है।

वायरल वीडियो को ध्यान से देखें तो वीडियो की शुरुआत में काली जैकेट पहने एक शख्स बड़ी स्क्रीन पर गाना गाते नजर आ रहा है। बता दें कि भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान पहली पारी खत्म होने के बाद सिंगर दर्शन रावल ने गाना गाया था और दर्शन रावल ने समान कपड़े पहने हुए थे। दर्शन रावल ने वही काली जैकेट, काला चश्मा और काली जींस पहनी हुई है और इसी तरह के कपड़ों में एक शख्स को वायरल वीडियो की स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

हमने पाया कि दर्शन के प्रदर्शन के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया गया था। मतलब साफ था कि वायरल वीडियो में ऑडियो को अलग से काटकर जोड़ा गया है।

"ऑडियो की जाँच"

हमने कीवर्ड सर्च के जरिए सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ के वीडियो ढूंढना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो में इस्तेमाल किए गए ऑडियो का मूल स्रोत मिल गया।

यूट्यूब अकाउंट "जयपुर वाले" ने 3 जून 2023 को सामूहिक हनुमान चालीसा का एक वीडियो साझा किया, जिसका शीर्षक लिखा,  "Hanuman Chalisa Path in Jaipur ????????????"

आपको बता दें कि इस वीडियो का ऑडियो काटकर वायरल वीडियो में जोड़ा गया है।

मतलब साफ था कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

"रोज़ाना स्पोक्समैन इस वायरल वीडियो के मूल स्रोत का पता लगाने के बाद इस लेख को अपडेट करेगा। हालांकि, हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एडिटेड है और किसी अन्य वीडियो का ऑडियो अलग से वीडियो में जोड़ा गया है।"

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। वायरल वीडियो में अलग से ऑडियो जोड़ा गया है।