Air Taxi : लो जी, इस देश ने बना डाली उड़नेवाली टैक्सी, अब नहीं होगी ट्रैफिक की झंझट

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

यहां सबसे बड़ी बात यह है कि इसे चलाने के लिए ना तो पेट्रोल-डीजल और नाही किसी तरह कि ईंधन की जरूरत पड़नेवाली है.

photo

China made air taxi  News In Hindi: हमने रामायण-माहाभारत, अलीफ-लैला, अलादिन जैसे टीवी शो में उड़ने वाली चटाई और उड़नखटोला जैसी चीजें देखी है. हम जब छोटे होते थे तो इन्हें देख  यह अरमान अपने मन में तो जरूर लाते थे कि काश हमारे पास भी ऐसी कोई चीज होती। तो आज हम आपको एक खूशखबरी देने वाले है और वो यह है कि आपका यह सपना पुरा हो चुका है. जी हां, अब आप भी उड़नखटोले की सवारी कर सकते हैं. घंटो की दूरी बिना किसी ट्रैफिक या परेशानी की तय कर सकते है. 

यहां सबसे बड़ी बात यह है कि इसे चलाने के लिए ना तो पेट्रोल-डीजल और नाही किसी तरह कि ईंधन की जरूरत पड़नेवाली है. बता दें कि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है.

चीन ने बनाया उड़ने वाली टैक्सी

बता दें कि चीन की एक कंपनी ने एक उड़ने वाली टैक्सी बनाने में सफलता हासिल की है. इस टैक्सी का परीक्षण भी सफल हो चुका है और इसे सर्टिफिकेट भी मिल चुका है. खास बात यह है कि यह दुनिया कि पहली उड़ने वाली एयर टैक्सी होनेवाली है और यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है. बता दें कि इसे चलाने के लिए ड्राइवर की भी जरूरत नहीं होनेवाली है. यह काफी अच्छा होनेवाला है क्योंकि आप इसे कही पर भी उतार सकेंगे, जैसे छत पर, गार्डन में। 

बता दें कि इससे आप अपने दफ्तर की घेटों की दूरी चंद मिनटों में पूरी कर सकते है. इससे आप कहीं घूमने निकल सकते है. मुंबई और दिल्ली जैसी शहरों में यह व्यक्ति की जिंदगी को काफी आसान बना सकता है. 

एक बार में दो पैसेंजर्स को ले जाने की क्षमता 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की एक कंपनी एहांग ने इसे लॉन्च किया है। इसका नाम ईएच216 -एस है. बता दें कि इसके पास एक बार में दो पैसेंजर्स को ले जाने की क्षमता है. साथ ही यह 275 किलो सामान ढो सकती है. यह 128 किलोमिटर प्रतिघंटे के रफ्तार से उड़ेगी। यह ड्राइवरलेस है. इसे चार्ज करना होगा और एक बार फूल चार्ज करने के बाद यह 30 किलोमिटर तक जा सकती है. बता दें कि कंपनी इसे 200 किलोमिटर तक बढ़ाने पर काम कर रही है.

इसके लिए रनवे की जरूरत नहीं

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होने वाला है कि इसके लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं है. इसे आप आसानी से अपने छत, गार्डन, पार्किंग एरिया से उड़ान भर सकेंगे और उसे उतार भी सकेंगे। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि इससे वायु प्रदुषण का खतरा भी नहीं होगा क्योंकि यह इलेक्ट्रिक वाहन है.