Mark Zuckerberg News: मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान, जानें कितनी है संपत्ति

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

जानकारी के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग के पास अब 206 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है

Mark Zuckerberg became second richest person in world news in hindi

Mark Zuckerberg News In Hindi: मेटा प्लेटफॉर्म्स के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग हाल ही में अमेज़न के जेफ बेजोस और LVMH के बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, जुकरबर्ग की कुल संपत्ति अब 206 बिलियन अमरीकी डॉलर (17.3 लाख करोड़ रुपये) है, जो केवल टेस्ला के एलन मस्क से पीछे है, जो 256 बिलियन अमरीकी डॉलर (21.5 लाख करोड़ रुपये) के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।(Mark Zuckerberg became second richest person in world )

मेटा स्टॉक में उछाल से जुकरबर्ग की संपत्ति में बढ़ोतरी

2024 में जुकरबर्ग की संपत्ति में जबरदस्त उछाल आया, इस साल उनकी संपत्ति में 78.1 बिलियन रुपये (6.5 लाख करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी हुई। इस उछाल का श्रेय काफी हद तक मेटा के शेयर की कीमत को जाता है, जो 72 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 595.94 अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। मेटा के प्रमुख के रूप में, जुकरबर्ग को फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्मों की सफलता का लाभ मिला है।(Mark Zuckerberg became second richest person in world )

मेटा एआई का बढ़ता प्रभाव

25 सितंबर को मेटा कनेक्ट 2024 इवेंट के दौरान, ज़करबर्ग ने घोषणा की कि मेटा एआई दुनिया भर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला डिजिटल असिस्टेंट बनने की राह पर है, जिसके सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 500 मिलियन के करीब है। अरबपति ने यूरोपीय संघ जैसे प्रमुख बाज़ारों में विस्तार का भी संकेत दिया, जिससे टेक इंडस्ट्री में मेटा का प्रभाव और मज़बूत हुआ।(Mark Zuckerberg becomes second richest person in world )

प्रौद्योगिकी दिग्गजों की संपत्ति में वृद्धि

जुकरबर्ग की संपत्ति में उछाल तकनीकी नेताओं के बीच एक बड़े रुझान का हिस्सा है। एनवीडिया के सीईओ जेन्सन हुआंग और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन ने भी अपने नेटवर्थ में प्रभावशाली वृद्धि देखी है, जो 2024 में क्रमशः 63.5 बिलियन अमरीकी डॉलर (5.3 लाख करोड़ अमरीकी डॉलर) और 55.9 बिलियन अमरीकी डॉलर (4.7 लाख करोड़ अमरीकी डॉलर) बढ़ी है।(Mark Zuckerberg becomes second richest person in world )

ओपनएआई ने चैटजीपीटी के लिए 'कैनवास' नाम से एक नया इंटरफ़ेस बनाया है, जिसे उपयोगकर्ताओं के लिए लेखन और कोडिंग प्रोजेक्ट को प्रबंधित करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टूल नियमित चैट के अलावा एक सेकेंडरी विंडो खोलेगा, जिससे उपयोगकर्ता सीधे टेक्स्ट या कोड बना और संपादित कर सकेंगे।(Mark Zuckerberg became second richest person in world )

(For more news apart from Mark Zuckerberg becomes second richest person in world news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)