Whatsapp New Feature News: वॉट्सऐप कॉल के दौरान नहीं होगी लोकेशन ट्रेस, आ गया नया फीचर

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

फिलहाल, ऐप में क्या होता है कि व्हाट्सएप कॉल 'पीयर टू पीयर डायरेक्ट कनेक्शन' पर की जाती हैं।

Whatsapp New Feature News

WhatsApp Protect IP Address in Calls News In Hindi: WhatsApp हमेशा अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आता रहता है. वहीं अब WhatsApp ने यूजर्स को एक और नया फीचर दिया है।  इस फीचर का मदद से आप कॉलिंग के दौरान अपनी लोकेशन छिपा सकेंगे। इस फीचर को 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल' कहा जाता है जिसे आप सेटिंग्स में जाकर एक्सेस कर सकते हैं। 

फिलहाल, ऐप में क्या होता है कि व्हाट्सएप कॉल 'पीयर टू पीयर डायरेक्ट कनेक्शन' पर की जाती हैं। ऐसे में स्कैमर्स या हैकर्स आईपी एड्रेस के जरिए आपकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं। यहां तक ​​कि हैकर्स आईपी एड्रेस की मदद से आपकी सर्च हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी जुटा सकते हैं लेकिन नए फीचर के बाद आपकी व्हाट्सएप कॉल कंपनी के सर्वर के जरिए दूसरे व्यक्ति के पास पहुंच जाएगी, जिससे आपकी लोकेशन छिप जाएगी और कोई भी आपकी प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा। .

'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स' इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप में सेटिंग्स में जाना होगा और प्राइवेसी के तहत एडवांस्ड विकल्प पर जाना होगा। यहां से आप इस विकल्प को इनेबल कर पाएंगे. इस फीचर को इनेबल करने के बाद व्हाट्सएप कॉल में देरी हो सकती है या कॉल क्वालिटी प्रभावित हो सकती है।

कंपनी द्वारा नया फीचर एक्टिवेट करने के बाद भी आपकी कॉल एंड-टू-एंड एक्रिप्टेड रहेगी। यानी कंपनी आपकी बात नहीं सुन पाएगी. आपको बता दें कि कुछ समय पहले कंपनी ने 'साइलेंस अननोन कॉल्स' नाम से एक फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर के इनेबल होने पर अनजान नंबरों से आने वाली कॉल्स अपने आप म्यूट हो जाती हैं और आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। आप कॉल टैब के अंतर्गत किसी भी समय ऐसी कॉल देख सकते हैं। इस फीचर की मदद से कंपनी आपको घोटालों और धोखाधड़ी से भी बचाती है।