Vespa Scooter news:  वेस्पा स्कूटर की 140वीं वर्षगांठ, हाई परफॉर्मेंस इंजन के साथ नया मॉडल होगा लॉन्च

गैजेट्स - ऑटो

वेस्पा की मूल कंपनी, पियाजियो, वैश्विक स्तर पर अपनी 140वीं वर्षगांठ मना रही है।

140th anniversary of Vespa scooter, new model will be launched news in hindi

Vespa Scooter News In Hindi:  वेस्पा एक प्रतिष्ठित स्कूटर ब्रांड है जिसकी उपस्थिति पूरी दुनिया में है। भारत में भी, इतालवी कंपनी कई दशकों से मौजूद है, ज्यादातर स्थानीय ओईएम के साथ साझेदारी के माध्यम से लेकिन पिछले एक दशक से एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में वेस्पा की मूल कंपनी, पियाजियो, वैश्विक स्तर पर अपनी 140वीं वर्षगांठ मना रही है।

इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए, पियाजियो ने वेस्पा का एक विशेष संस्करण मॉडल लॉन्च किया है। "वेस्पा 140वां ऑफ पियाजियो" नाम से इस विशेष संस्करण मॉडल की केवल 140 इकाइयां वैश्विक स्तर पर उत्पादित की जाएंगी। इसकी बुकिंग 18 अप्रैल को शुरू हो गई है और 66 देशों के लिए 21 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी। दुर्भाग्य से भारत के लिए कोई इकाई आरक्षित नहीं की गई है।

इस विशेष संस्करण वेस्पा में अद्वितीय बॉडी ग्राफिक्स हैं जो स्कूटर को विशिष्ट बनाते हैं। सफ़ेद पेंट स्कीम के साथ, स्कूटर को अलग-अलग नीले रंग के एक्सेंट मिलते हैं जो इसे एक स्पोर्टी और युवा लुक देते हैं। इसमें रियर फेंडर पर '140' ब्रांडिंग शामिल है। इसका एक प्रोटोटाइप पियाजियो स्टाइल सेंटर द्वारा पहले ही बनाया जा चुका है, जिसे ऊपर उल्लिखित तारीखों के बीच आयोजित होने वाली वेस्पा वर्ल्ड डेज़ 2024 रैली में प्रदर्शित किए जाने की संभावना है।

स्पेशल एडिशन वेस्पा को पावर देने वाला 300 एचपीई (हाई परफॉर्मेंस इंजन) सिंगल-सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन है। यह पावर यूनिट 23 बीएचपी की पावर पैदा करती है जो इसे मॉडल पर अब तक इस्तेमाल किया गया सबसे अधिक प्रदर्शन वाला इंजन बनाती है।

(For more news apart from 140th anniversary of Vespa scooter News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)