Driving License से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, 1 जून से होगा लागू

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

निजी संस्था भी ड्राइविंग टेस्ट करने एवं सर्टिफिकेट जारी करने के लिए पूरी तरह से अधिकृत होगी।

Big change in rules related to driving license implemented from June 1

Driving License  News: ड्राइविंग लाइसेंस चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है। 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए नियम के तहत अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए सरकारी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में टेस्ट देना होगा। वहीं इसके लिए निजी संस्था भी ड्राइविंग टेस्ट करने एवं सर्टिफिकेट जारी करने के लिए पूरी तरह से अधिकृत होगी।

नए नियमों के अनुसार, निजी संस्थान अब परीक्षण करने और प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत हैं.  यह नियम 1 जून 2024 से प्रभावी होंगे, जिसके लिए एक अधिसूचना जारी की गई है, हालांकि, निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा।


प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए नियम/फीस

-एक निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र के लिए कम से कम 1 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी और 4 पहिया वाहन के लिए 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।
-निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों के प्रशिक्षकों के पास कम से कम हाई स्कूल डिप्लोमा और 5 साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।
हल्के वाहन का प्रशिक्षण 4 सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। इसमें 8 घंटे का थ्योरी सेक्शन और 21 घंटे का प्रैक्टिकल सेक्शन होगा।
-भारी वाहन का प्रशिक्षण 38 घंटे का होगा। थ्योरी सेक्शन में 8 घंटे का प्रशिक्षण और 31 घंटे का व्यावहारिक प्रशिक्षण होगा। यह प्रशिक्षण 6 सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
-निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण(Driving License New Rules) के लिए लर्नर लाइसेंस के लिए 200 रुपये, लर्नर लाइसेंस रिन्यूअल के लिए 200 रुपये, अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस के लिए 1000 रुपये और स्थायी लाइसेंस के लिए 200 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

1 जून से गाड़ी चलाने के लिए  इन नियमों का करना होगा पालन 

-सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) 1 जून 2024 से ड्राइविंग से संबंधित नए नियम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।अगर कोई तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 से 2000 रुपये तक जुर्माना देना होगा.
-नाबालिग द्वारा निर्धारित सीमा के तहत गाड़ी चलाने पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना है।

-अगर 18 साल से कम उम्र का कोई व्यक्ति वाहन चलाता पकड़ा गया तो उस पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माने के अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. साथ ही किसी नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस नहीं दिया जाएगा.

(For more news apart from Big change in rules related to driving license implemented from June 1, stay tuned to Rozana Spokesman Hind