करना चाहते है वॉट्सऐप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड तो , जाने ये ट्रिक्स

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

आपको ये जरूर बताना चाहेंगे कि किसी के बिना अनुमति आप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर सकते है , इसीलिए आप किसी की भी कॉल को रिकॉर्डिंग करने से पहले अनुमति...

Want to record WhatsApp video call, know these tricks

New Delhi : वॉट्सऐप (Whatsapp) एक ऐसा मैसेजिंग ऐप्प है जिसके बिना अब हम अधूरे से लगते है।  यह हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है इसके जरिये हम अपने दूर के दोस्तों और रिश्तेदारों से बात कर पाते है उनके साथ अपने फोटो और Videos शेयर करते है और उनसे वीडियो कॉल के जरिये बात करते है और उन्हें देख भी पाते  है इससे हमें उनके पास होने का अहसास होता है। 

कई बार हम  कुछ खास पलों को अपने फ़ोन में कैद कर लेते है जो मिट्ठी यादें बन जाती है।  कई लोग  वॉट्सऐप पर ही वीडियो कॉल के जरिये अपने खास दिनों को सेलिब्रेट करते है और उन्हें अपने फ़ोन में कैद करके  रखना चाहते है , पर  वॉट्सऐप वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग की  डिफॉल्ट रूप से कोई  भी सुविधा नहीं  देता है।  लेकिन आज हम आपको कुछ अलग सा तरीका बताएंगे जिससे आप यह कर सकते है। 

तरीका बताने से पहले आपको ये जरूर बताना चाहेंगे की किसी के  बिना अनुमति आप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर सकते है ,  यह सही नहीं होगा।  इसीलिए आप किसी की भी कॉल को रिकॉर्डिंग करने से पहले  उनसे अनुमति जरूर  ले लें। 

चलिए फिर आपको ये आसान - सा ट्रिक बताते है- वॉट्सऐप वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत होगी.  जिसके लिए आप   सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर ओपन करें लें . अब यहां से XRecorder ऐप डाउनलोड करें। 

अब जरूरी परमिशन देकर आगे बढ़ जाये  इसके बाद आपको स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग ऑप्शन मिलेगा, यहां से आप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे।