इन पासपोर्ट वेबसाइट से रहें दूर , नहीं तो लग जाएगा लाखों का चुना

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

आज हम आपको ऐसे ही कुछ फेक वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे है। 

Stay away from these passport websites, otherwise you will be cheated

Chandigarh : कुछ समय पहले ही सरकार ने कुछ ऐसे फेक वेबसाइट्स और ऐप्स को लेकर वॉर्निंग जारी की थी, जो पासपोर्ट सेवा देने का दावा कर रहे थे। आपको बता दें कि प्लेटफॉर्म्स ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने जैसी सर्विस ऑफर करते हैं.  सरकार ने वॉर्निंग जारी की थी कि  ऐसे प्लेटफॉर्म्स लोगों का  पर्सनल डेटा कलेक्ट करके लोगों से पैसे लूटते हैं.
 
सरकार के वॉर्निंग जारी करने के बाद भी लोग ऐसे फेक प्लेटफॉर्म्स के चंगुल में फस जाते है और फिर उनको लाखों रुपय का चुना लग जाता है।  तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ फेक वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पासपोर्ट सेवाओं के लिए,  भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है. मंत्रालय अपनी  वेबसाइट पर यह भी स्पष्ट करता है कि पासपोर्ट से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए  देश भर में पासपोर्ट आवेदकों के लिए यह एक मात्र वेबसाइट उपलब्ध है। मतलब आप सिर्फ यही पर अपना काम करवा सकते है और कहीं नहीं। 

www.indiapassport.org यह एक ऐसा फेक वेबसाइट है जो एक दम असली जैसा शो करता है लेकिन यह पूरी तरह फेक है। तो आपको केयरफुल रहना है

www.online-passportindia.com सरकार ने इस साइट को लेकर भी वॉर्निंग जारी की है.  यहां  पर आपको वोटर ID के साथ-साथ ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ढेरों ऑप्शन दिखाई देते हैं. जो पूरी तरह से फेक है। 

www.passportindiaportal.in  यह तीसरी फेक वेबसाइट है।  सरकार ने इस वेबसाइट को ;लेकर भी चेतावनी दी है। इसमें आपको  Apply for Passport और Passport application form जैसे ऑप्शन्स आपको मिल जाएंगे. जिससे हरहाल में आपको बच कर रहना है। 

www.passport-india.in  इस वेबसाइट से भी आपको दुरी बनाकर रखनी है। यह भी एक फेक वेबसाइट है। 

www.passport-seva.in यह पांचवी फेक वेबसाइट है। 

www.applypassport.org  यह भी एक फेक वेबसाइट है।  जिससे आपको बच के रहना है। 

आपको इस तरह के कोई भी वेबसाइट पर नहीं जाना है जिसे देखकर आपको शक हो।  क्योंकि पासपोर्ट से जुड़ी कोई भी सेवा आपको सिर्फ www.passportindia.gov.in भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगा।