फेसबुक की पैरेंट कंपनी 'META' फिर बना रही छंटनी की योजना, 6000 लोगों की जाएगी नौकरी

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा इस हफ्ते तक करीब 6000 नौकरियां खत्म कर देगी।

Photo

नई दिल्ली: IT कंपनियों में छंटनी का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही मेटा तीसरी बार कर्मचारियों को निकालने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा इस हफ्ते तक करीब 6000 नौकरियां खत्म कर देगी।

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पिछले मार्च में 10,000 छंटनी की घोषणा की थी। इसके साथ ही एक बार फिर मेटा कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा था कि अगली छंटनी मई 2023 में की जाएगी। साथ ही छंटनी से पहले यह जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई थी।

मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि छंटनी का तीसरा दौर इस सप्ताह शुरू होने वाला है। इसमें मेरी टीम भी शामिल है। उन्होंने इस संबंध में कर्मचारी व अन्य लोगों को अवगत करा दिया है।

वहीं रिपोर्ट की बात करें तो इस हफ्ते 6 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है. बता दें कि कंपनी ने नवंबर 2022 में 11000 कर्मचारियों को बर्खास्त किया था. इसके बाद मार्च 2023 में मेटा ने 10,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की। इससे अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि मई में 6000 और लोग कंपनी छोड़ सकते हैं।

इससे पहले अप्रैल में, जुकरबर्ग ने मेटा से कंपनी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए टीम में कुछ बदलाव करते हुए कई हजार कर्मचारियों को जाने देने के लिए कहा था और मार्च में कंपनी की लागत कम करने के लिए 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया था। अब छंटनी के नवीनतम दौर में 6,000 कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे।


साल 2022 के दौरान मेटा ने नवंबर में सबसे बड़ी छंटनी की। कंपनी ने 11,000 लोगों की छंटनी की थी। ऐसे में मेटा के कर्मचारियों में 13 फीसदी की कटौती की गई है. जुकरबर्ग कंपनी के टेक्नोलॉजिस्ट-इंजीनियरों और बिजनेस-एडमिनिस्ट्रेशन स्टाफ को कोऑर्डिनेट करना चाहते थे।