Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर गूगल का विशेष डूडल, एनॉलोग टीवी से स्मार्टफोन तक की यात्रा को दर्शाया

गैजेट्स - ऑटो

डूडल एक प्रकार के रेखाचित्र होते हैं जिनमें सरल तरीके से बड़े से बड़े घटनाक्रम या विषयों को दर्शाया जाता है।

Republic Day 2024

Republic Day 2024,  Google's special doodle on Republic Day, shows the journey from analog TV to smartphone: सर्च इंजन गूगल ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक विशेष डूडल जारी किया है जिसमें देश की एनालॉग टेलीविजन से स्मार्टफोन तक की यात्रा को दर्शाया गया है। डूडल एक प्रकार के रेखाचित्र होते हैं जिनमें सरल तरीके से बड़े से बड़े घटनाक्रम या विषयों को दर्शाया जाता है।

गूगल के आज के डूडल में यह दर्शाने का प्रयास किया गया है कि राजधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड को पिछले कुछ दशकों में किस-किस तरीके से पर्दे पर देखा जाता रहा है।

भारत 1947 में अंग्रेजी शासन से आजाद हुआ था और 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र बना था। इतने वर्षों में हम कैथोड रे ट्यूब वाले बड़े-बड़े टेलीविजन सेट से छोटे टीवी और फिर स्मार्टफोन तक पहुंच गए हैं।

डूटल में दो टीवी सेट और एक मोबाइल फोन चित्रित किया गया है जिसमें बांई ओर पहले एनालॉग टेलीविजन सेट के ऊपर गूगल का ‘जी’ अंग्रेजी अक्षर लिखा है और दो टीवी स्क्रीन को दो ‘ओ’ अक्षरों के रूप में दर्शाया गया है। गूगल शब्द के बाकी बचे तीन अंग्रेजी अक्षर ‘जी’, ‘एल’ और ‘ई’ को दाईं ओर दर्शाए गए एक मोबाइल हैंडसेट की स्क्रीन पर लिखा गया है।

पहली टीवी स्क्रीन पर परेड के एक दृश्य को श्वेत-श्याम रंग में दिखाया गया है, वहीं दूसरी रंगीन स्क्रीन पर ऊंटों की सवारी को दर्शाते हुए प्रौद्योगिकी की यात्रा को रेखांकित किया गया है।

इस डूडल पर लिखा गया है, ‘‘यह डूडल भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर बनाया गया है जो 1950 में उस दिन की याद दिलाता है जब भारत का संविधान अपनाया गया था और राष्ट्र ने स्वयं को संप्रभु, लोकतंत्र और गणराज्य घोषित किया था।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘आज का डूडल अतिथि कलाकार वृंदा झवेरी ने तैयार किया है जिसमें पिछले दशकों में गणतंत्र दिवस परेड को अलग-अलग तरह की स्क्रीन पर दर्शाया गया है।’’