New Telecom Rules News: जल्द दूर होगी कॉलिंग और इंटरनेट की परेशानी! ,1 अक्टूबर से आ रहे नए दूरसंचार नियम

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

1 अक्टूबर से, भारत का दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, TRAI,नए नियम लागू करेगा, जिनसे भारत में दूरसंचार परिदृश्य में काफी सुधार होने की उम्मीद है।

Calling, internet problems will go away soon! New telecom rules coming from October 1 news

New Telecom Rules News In Hindi: सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता कॉलिंग और इंटरनेट एक्सेस के लिए सिम कार्ड का उपयोग करते हैं। भारत में चार प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर हैं: Jio, Airtel, Vi और BSNL। हालाँकि, देश में उपयोगकर्ता लंबे समय से खराब गुणवत्ता वाली सेवा और नकली वेबसाइटों के अनचाहे लिंक वाले स्पैम संदेशों से पीड़ित हैं। इसके अतिरिक्त, दूरसंचार तकनीक 2G से 5G तक विकसित हो गई है, लेकिन उपयोगकर्ता अभी भी नहीं जानते हैं कि उनके क्षेत्र में किस प्रकार का नेटवर्क उपलब्ध है।

हालाँकि, 1 अक्टूबर से, भारत का दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, TRAI, नए नियम लागू करेगा, जिनसे भारत में दूरसंचार परिदृश्य में काफी सुधार होने की उम्मीद है। यहाँ वे सभी विवरण दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

प्रौद्योगिकी के अनुसार मोबाइल कवरेज (Mobile coverage as per technology)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक ही कंपनी द्वारा अलग-अलग नेटवर्क तकनीकें प्रदान की जाती हैं, और एक नेटवर्क तकनीक की उपलब्धता एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकती है। नेटवर्क कवरेज स्थान पर निर्भर है, और विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग नेटवर्क तकनीक का सामना करना संभव है। नतीजतन, सावधानी के साथ एक नेटवर्क ऑपरेटर का चयन करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: Best University In India: भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय, यहां देखें पूरी LIST

ट्राई के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, दूरसंचार कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर नेटवर्क प्रौद्योगिकी की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करना आवश्यक है। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए यह जांचना आसान हो जाता है कि उनके क्षेत्र में कौन सी नेटवर्क तकनीक उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, 1 अक्टूबर से, यदि आप अपने स्थान पर जियो के 5G नेटवर्क की उपलब्धता को सत्यापित करना चाहते हैं, तो आप बस कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं, अपना स्थान दर्ज कर सकते हैं और संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएमएस के लिए श्वेतसूचीकरण (whitelisting for sms)

मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को एसएमएस के माध्यम से केवल स्वीकृत वेब लिंक ही प्राप्त होंगे। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अनिवार्य किया है कि दूरसंचार ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि केवल श्वेतसूचीबद्ध लिंक ही प्रसारित किए जाएं। इसका मतलब है कि एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कोई भी लिंक श्वेतसूचीबद्ध होगा और उसमें कोई भी अस्वीकृत लिंक नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको पहले किसी निवेश योजना या स्कीम के बारे में विवरण प्रदान करने वाले लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त होता है, तो हो सकता है कि लिंक आपको किसी अज्ञात स्रोत पर ले गया हो, जिससे दुर्भावनापूर्ण तत्वों के कारण वित्तीय नुकसान या गोपनीयता भंग होने का जोखिम हो सकता है। नए नियमों के लागू होने से यह जोखिम कम होने की उम्मीद है।

दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए इन विनियमों का अनुपालन करने की प्रारंभिक समय-सीमा 1 सितंबर थी, लेकिन अब इसे एक महीने बढ़ाकर 1 अक्टूबर कर दिया गया है।

सेवा की गुणवत्ता रिपोर्ट (Quality of Service Report)

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने वायरलेस और वायरलाइन सेवाओं दोनों के लिए सेवा की गुणवत्ता (क्यूओएस) मानकों को अपडेट किया है। नए नियमों के तहत, दूरसंचार कंपनियों को अब हर तिमाही और हर महीने अपनी वेबसाइटों पर अपने क्यूओएस प्रदर्शन को नियमित रूप से प्रकाशित करना होगा, जिसमें नेटवर्क उपलब्धता, कॉल ड्रॉप दरें और वॉयस पैकेट ड्रॉप दरें शामिल हैं, जो अगले साल अप्रैल से शुरू हो रही हैं। इसके अतिरिक्त, प्राधिकरण सेल स्तर पर विशिष्ट मापदंडों के आधार पर प्रदर्शन को मापेगा।

(For more news apart from Calling, internet problems will go away soon! New telecom rules coming from October news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)