Joe Root News: जो रूट ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया बड़ा कारनामा

Rozanaspokesman

खेल

 उन्होंने 59 टेस्ट मैचों की 107 पारियों में 5005 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 51.59 का रहा है।

Joe Root in World Test Championship crossed 5000 runs News In Hindi

Joe Root in World Test Championship crossed 5000 runs News In Hindi: जो रूट की शानदार फॉर्म ने उन्हें एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने में मदद की है.  जो रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले इंग्लैंड  के पहले बैटर रूट बन गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में रूट ने यह बड़ा कारनामा कर दिया है। उन्होंने 59 टेस्ट मैचों की 107 पारियों में 5005 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 51.59 का रहा है। रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा 16 शतक लगा चुके हैं।

वहीं दूसरी और दाएं हाथ का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वकालिक सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी भी बन गया है, जिसने अपने पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के 12472 रनों के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। जो रूट ने 12473 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने  एक और बड़ा कारनामा कर दिया है।

रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले शीर्ष पांच खिलाड़ियों की सूची में भी शामिल हो गए हैं। सिर्फ़ सचिन तेंदुलकर (15921 रन), रिकी पोंटिंग (13378 रन), जैक्स कैलिस (13289 रन) और राहुल द्रविड़ (13288 रन) ने ही जो रूट से ज़्यादा टेस्ट रन बनाए हैं।

रूट ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की बराबरी भी कर ली है। रूट के नाम अब लाल गेंद के प्रारूप में 99 पचास से अधिक स्कोर हैं - द्रविड़ के बराबर। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक पचास से अधिक स्कोर हैं। सचिन के नाम टेस्ट में 119 पचास से अधिक स्कोर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। कैलिस और पोंटिंग के नाम 103 पचास से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है।

मुल्तान में इंग्लैंड के लिए जो रूट अहम

रूट इंग्लैंड के लिए मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच को जीतने की कुंजी हैं। इंग्लैंड ने तीसरे दिन लंच तक 232/2 रन बनाए हैं, जिसमें रूट 118 गेंदों पर 72 रन बनाकर क्रीज पर हैं। उन्होंने पहले ही बेन डकेट के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 से अधिक रन की साझेदारी कर ली है और मेहमान टीम के लिए पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने की कुंजी बन गए हैं।

(For more news apart from Joe Root in World Test Championship crossed 5000 runs News In Hindi, toSpokesman Hindi)