Indian team records : नीदरलैंड के खिलाफ जीत में भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड

Rozanaspokesman

खेल

 भारतीय टीम ने दिवाली परनीदरलैंड के खिलाफ जात दर्ज कर देश बड़ा तोहफा दिया।

Indian team records

Indian team records : भारतीय टीम ने दिवाली परनीदरलैंड के खिलाफ जात दर्ज कर देश बड़ा तोहफा दिया। 12 नवंबर यानी रविवार को यहां विश्व कप के अंतिम लीग मैच में भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 410 रन की विशाल पारी खेली और इस दौरान कई रिकॉर्ड भी तोड़े। कप्तान रोहित शर्मा (61 रन) ने एक बार फिर कई रिकॉर्ड बनाए तो वहीं श्रेयस अय्यर (नाबाद 128 रन) और के.एल. राहुल (102 रन) ने शतक लगाकर 410 रन बनाने में योगदान दिया।

भारत की पारी के दौरान बने रिकॉर्ड:

-रोहित शर्मा ने एक कैलेंडर वर्ष में वनडे मैच में सर्वाधिक छक्के लगाए, जिससे 2023 में उनकी छक्को की संख्या 60 हो गई। इसके साथ ही उन्होंने 2015 में ए.बी. डिविलियर्स के 58 छक्कों का रिकॉर्ड  भी तोड़ दिया.

 -रोहित विश्व कप के एक चरण में सबसे ज्यादा छक्के (24) लगाने वाले कप्तान भी बन गए है। उन्होंने इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (22) को पीछे छोड़ दिया है।

-रोहित और शुभमन गिल इस साल वनडे में 100 से ज्यादा रन की सबसे बड़ी साझेदारी करने में कामयाब रहे, उन्होंने ऐसा पांच बार किया.

- रोहित ने वर्ल्ड कप के एक चरण में भारतीय कप्तानों में सबसे ज्यादा रन (503) बनाए है. उन्होंने सौरव गांगुली (2003 में 465) को पीछे छोड़ दिया है।

-विश्व कप के कई चरणों (दो) में 500 से अधिक रन बनाने में रोहित तेंदुलकर के साथ शामिल हो गए। रोहित लगातार राउंड में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

-विराट कोहली (51 बनाम नीदरलैंड) ने विश्व कप में अब तक 14 मौकों पर 50 से अधिक रन बनाए हैं, जिससे वह सचिन तेंदुलकर (21) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

-कोहली एक विश्व कप में सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर (सात) के मामले में तेंदुलकर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के साथ शामिल हो गए।

-यह पहली बार है कि भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने एकदिवसीय पारी में 50 से अधिक रन बनाए हैं।

-के.एल राहुल विश्व कप मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बन गए, उन्होंने 62 गेंदें खेलकर यह उपलब्धि हासिल की। इस तरह उन्होंने रोहित शर्मा (63 गेंद) को पीछे छोड़ दिया है।

-इस वर्ल्ड कप में अब तक भारतीय बल्लेबाजों ने 20 बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं, जो उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस तरह उन्होंने अपने 2019 के रिकॉर्ड (19) को पीछे छोड़ दिया है.

-श्रेयस अय्यर और के.एल. राहुल के बीच 208 रन की साझेदारी विश्व कप में चौथे विकेट के लिए भारत की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी भी रही. पिछली सर्वश्रेष्ठ साझेदारी 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना (नाबाद 196) के बीच थी।