T20 World Cup 2024 final: IND vs SA फाइनल मुकाबले में बारिश डालेगी खलल, जानें अगर ऐसा हुआ तो किस टीम को होगा फायदा

Rozanaspokesman

खेल

मौसम रिपोर्ट के अनुसार, 29 जून यानी आज  बारबाडोस में बारिश की संभावना 78 प्रतिशत है। 

T20 World Cup 2024 final IND vs SA weather forcast news In Hindi

T20 World Cup 2024 final IND vs SA:  टी 20 व्लर्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. दोनों टीम बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में आपस में भिड़ेंगे.  मुकाबला टक्कर का होगा जहां दोनों की निगाहें टी 20 व्लर्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम करने पर होगी. भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर दस साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है तो  साउथ अफ्रीका ने  सेमीफाइनल में आफगानिस्तान को हराकर  फाइनल में  पहली बार जगह बनाई है. वहीं दोनों आज फाइनल खेलने के लिए तैयार है.

स्थानीय समयानुसार दोनों टीमों के बीच ये मकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में सुबह 10:30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8 बजे) शुरू होगा। वहीं इस बीच मौसम की ताजा रिपोर्ट ने मुकाबले में बारिश की दखल का अंदाजा लगाया है. मौसम रिपोर्ट के अनुसार, 29 जून यानी आज  बारबाडोस में बारिश की संभावना 78 प्रतिशत है। 

IND vs SA,T20 World Cup 2024 Final: फाइनल में आज साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें अबतक किसका पलड़ा रहा है भारी

स्थानीय समयानुसार सुबह तीन से 10 बजे तक बारिश की संभावना लगभग 50 प्रतिशत है। ऐसे में टॉस के बाद भी पूरी संभावना है कि मैच समय पर शुरू नहीं हो पाएगा. वहीं, 11 बजे तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। तो अगर यह मैच शुरू भी होता है तो तेज बारिश इसमें खलल डालेगी और ऐसे में मैच के कारण रुकना तय है।

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर बारिश की वजह से मैच रुकता  है तो फिर आगे क्या होगा. तो आपको बता दे  कि  ऐसी स्थिती के आईसीसी ने इसकी व्यवस्था की है। दरहसल, बोर्ड ने खिताबी मैच के लिए रिजर्व डे रखा है।  यानी अगर बारिश के कारण यह मैच रद्द होता है तो यह मैच रिजर्व डे यानी 30 जून को दोबारा उसी स्टेडियम में खेला जाएगा.  

बारबाडोस में अभी 12 बजे हैं। तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है. फिलहाल हल्की बारिश हो रही है. एक्यू वेदर के मुताबिक 20 मिनट बाद बारिश रुकने की संभावना है. फाइनल मैच के लिए 190 मिनट का अतिरिक्त समय है. टी20 मैच 3 घंटे 10 मिनट में खत्म हो जाता है. अतिरिक्त समय जोड़ने पर यह समय 6 घंटे 20 मिनट हो जाएगा।

यानी सुबह 8 बजे से अगले दिन सुबह 3 बजे तक. इस अवधि के दौरान डीएलएस नियम लागू हो सकते हैं। अंतिम ओवर छोटे हो सकते हैं. स्कोर संशोधित किया जा सकता है. यदि दोनों टीमें कम से कम 10 ओवर खेलती हैं, तो फाइनल के विजेता की घोषणा डीएलएस के माध्यम से की जा सकती है। यदि डीएलएस नियमों के अनुसार फाइनल मैच में विजेता घोषित नहीं किया जा सकता है, तो आईसीसी इसे रिजर्व डे में स्थानांतरित कर सकता है।

अगर रिजर्व डे पर भी फाइनल मैच पूरा नहीं हो पाता है तो टी20 विश्व कप 2024 की ट्रॉफी दोनों टीमों के बीच बांट दी जाएगी. अंक तालिका में टीमों की स्थिति के आधार पर विजेता की घोषणा नहीं की जाएगी। अगर मैच टाई हो जाता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा. सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा जब तक कोई विजेता नहीं मिल जाता।

(For More News Apart from T20 World Cup 2024 final IND vs SA weather forcast news In Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)