त्योहारों में घर पर ही बनाए लाजवाब केसर मालपुआ, खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

चाशनी में डूबी यह मिठाई खाने में बेहद ही लाजवाब है. 

Make wonderful Kesar Malpua at home during festivals, everyone will praise after eating it.

त्योहारों का सीजन आ चुका है. ऐसे में आज हम आपको घर पर ही लाजवाब केसर मालपुआ (Kesar malpua) बनाना सिखाएंगे। यह एक तरह का पारंपरिक मिठाई है. जब भी इसका नाम आता है, जी ललचा सा जाता है. चाशनी में डूबी यह मिठाई खाने में बेहद ही लाजवाब है. 

इसे बनाना भी काफी आसान है. तो आइए बताते हैं केसर मालपुआ बनाने की बेहद की आसान रेसिपी..
 

केसर मालपुआ बनाने की सामग्री
गेहूं आटा- 1 कप
सूजी- 1/2 कप
मावा- 3 टेबलस्पून
दूध- 1 कप
चीनी- 1 कप
देसी घी- तलने के लिए
इलायची पाउडर- 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर- 1/2 टी स्पून
केसर धागे- 1 चुटकी
काजू- 1 टेबलस्पून (कटे हुए)
पिस्ता कतरन- 1 टेबलस्पून

रेसिपी
सबसे पहले एक बर्तन में आटा छानकर इसमें सूजी मिला लें. अब आटा-सूजी में 2 चम्मच चीनी, इलायची पाउडर और सौंफ पाउडर डालकर मिलाए. याद रहे सौंफ ऑप्शनल है. अब मावा को हाथों से क्रश करने के बाद आटे में डालें और अच्छी तरह मिला दें.  इस मिश्रण में गुनगुना दूध डालकर बैटर बनाकर फेंट लें. अू मिश्रण से एक स्मूद बैटर तैयार करना है, इसलिए दूध अपने हिसाब से ही डालें. जब बैटर बनकर तैयार हो जाए तो करीब 1 घंटे के लिए इसे ढककर रख दें. बैटर जब अच्छे से फूल जाएगा तब इससे बना मालपुआ काफी स्वादिष्ट हो जाएगा.

अब एक बर्तन में पानी लें और चीनी मिलाकर मध्यम आंच पर चढ़ाएं.  चीनी जब पूरी तरह घुल जाए और चाशनी जैसा तैयार होने लगे, तब उसमें केसर के धागे डाल दें. इससे स्वाद बढ़ जाएगा और कलर भी देखने में अच्छा लगेगा. अब मालपुआ तलने के लिए एक कड़ाही लें, उसमें देसी घी डालकर उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. इसी बीच बैटर से मालपुआ बना लें और गर्म घी में एक-एक कर डालते जाएं. कोशिश करें कि मालपुआ करछी से ही डालें, इससे उसका शेप अच्छा रहता है. 

अब गोल्डन ब्राउन होने तक इसे तलें और फिर निकालकर चाशनी के बर्तन में डाल दें. चाशनी में मालपुआ को कम के कम 15 मिनट तक रखें. अब मालपुआ को सर्विंग प्लेट में निकालें और उसमें काजू-पिस्ता की गार्निश करें. आपका स्वादिष्ट केसर मालपुआ बनकर तैयार है, मेहमाओं और फैमिली मेंबर्स को सर्व करें.