सर्दियों में करना है वजन कम, तो इन टिप्स को करें ट्राय

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हम ज्यादा खाते हैं और इससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। कैसे करें वजन को कंट्रोल, जानें यहां

If you want to lose weight in winter, then try these tips

Weight Control Tips: बता दें कि कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हम ज्यादा खाते हैं और इससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। कैसे करें वजन को कंट्रोल, जानें यहां।

1. सुबह नाश्ता जरूर कर लें:
सुबह का नाश्ता किसी भी हाल में मिस न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सही समय पर किया गया हेल्दी नाश्ता आपको दिन भर के लिए न केवल एनर्जी देगा बल्कि आपको पेट भरा होने का भी एहसास कराएगा, जिससे आप ज्यादा कैलोरी इनटेक से बचेंगे। जैसे- अगर आप सुबह 5 बजे उठते हैं, तो 7 बजे से पहले नाश्ता कर लें। सर्दी के मौसम में ज्यादा भूख लगती है। ठंडा तापमान शरीर को गरम रखने के लिए हमारी रोजाना की कैलोरीज की जरूरत को बढ़ाता है 

2. नॉर्मल पानी पिएं:
सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीने की आदत है, तो इस आदत को बदल डालें। कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के तापमान से ज्यादा ठंडी चीज़ों के सेवन से शरीर को इसे गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस दौरान शरीर से काफी कैलोरी बर्न होती है। यहां ठंडा कहने का मतलब है, नॉर्मल पानी पिएं। इससे आप सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे।

3. डाइट में बढ़ाएं फाइबर:
इन दिनों लोग आलस में खाने-पीने का समय भी बिगाड़ लेते हैं। इसके लिए हेल्दी फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें। समय पर खाना खाने की आदत डालें। फाइबर वजन जल्दी नहीं बढ़ने देता, क्योंकि इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाते हैं और अनहेल्दी चीज़ों के सेवन से भी बचे रहते हैं।

4. टी और सूप का सेवन:
हर्बल टी और ब्लैक कॉफी का सेवन करें। दूध वाली चाय पीने की इच्छा हो रही है तो उसमें शक्कर की जगह गुड़ या खांड का प्रयोग करें। दिन में एक बार हर्बल टी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा सब्जियों से बना सूप भी इस मौसम में पीना फायदेमंद होता है।

5. सोच-समझकर करें मीठे का सेवन:
अगर आपका बीच में मीठा खाने का मन होता है, तो घर पर बने तिल व गुड़ के लड्डू खाएं। वैसे इस मौसम में घरों में सौंठ, गोंद और भी कई तरह के लड्डू बनाएं जाते हैं बॉडी को गर्म रखने के लिए। तो इनके सेवन में कोई बुराई नहीं। लेकिन हां, हर मील के बाद मीठा खाने की आदत अवॉयड करें।