Cancer सर्वाइवर्स के साथ महिमा चौधरी ने किया रैंप वॉक

लाइफस्टाइल

कैंसर अवेयरनेस कांक्लेव में विशेषज्ञों ने कहा कैंसर जांच के प्रति होना होगा जागरूक

Mahima did ramp walk with cancer survivor

Bihar Cancer Awareness News In Hindi:कैंसर अब लाइलाज नहीं रहा बल्कि समय रहते पहचान हो जाए तो व्यक्ति की बचने की संभावना प्रबल हो जाती है। जानकारी के अभाव में पीड़ित महिला शारीरिक रूप से परेशान होती ही परिवार भी आर्थिक रूप से टूटने लगता है। गरीब परिवार हो या धनी का कैंसर की विभीषिका झेलना सबके बस की बात नहीं होती और दूसरी तरफ समाज भी ऐसे मौके पर परिवार को संबल प्रदान करने से भागने लगता है। यहां परिवार के साथ ही समाज को भी जागरूक रहने की जरूरत है। उक्त बातें महापौर सीता साहू ने गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा आयोजित कैंसर अवेयरनेस कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए कहा। उन्होंने संस्था द्वारा आरोग्य मैत्री परियोजना की लांचिंग करते हुए कहा कि यह परियोजना बिहार की महिलाओं के लिए वरदान साबित होगी। यह कोई छोटी बात नहीं है की महिलाओं को जागरूक करने के साथ स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करना। उन्होंने संस्था के भागीरथी प्रयास को सराहना करते हुए शुभकामना दी की , मिलकर किया गया प्रयास फलीभूत होता है।

आज राजधानी पटना के ऊर्जा ऑडिटोरियम में गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा आरोग्य मैत्री कार्यक्रम की लांचिंग की गई। गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा पिछले 14 वर्षों से महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य की जा रही है। 14 वर्षों में संस्था द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाता रहा है। अभी वर्तमान में सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर जांच के लिए अभियान चलाई जा रही है। नव्या कार्यक्रम के तहत एक लाख 1111 बच्चियों को एचपीवी वैक्सीनेशन दी जा रही है।

कार्यक्रम का शुभारंभ पटना की महापौर सीता  साहू पूर्व मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा , श्रेयशी सिंह आइएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह लेफ्टिनेंट जनरल एके चौधरी मेजर जनरल एम इंद्रबालन एवं मंजू सिंहा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया ।

ब्रांड एंबेसडर श्रेयसी सिंह ने कहा कि आने वाला स्वस्थ और श्रेष्ठ भारत अभी यंग जनरेशन के हाथ में है। यहां बैठे स्कूली बच्चे इस अभियान को घर घर तक ले जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एक महिला के तौर पर हम काम काज के दौरान इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं रहती और यह बीमारी जब घर में प्रवेश कर जाती है तब तक काफी देर हो जाती है जरूरत है खुद के स्वास्थ्य की चिंता करना।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि एवं बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि शुरुआती दौर में जब इसकी जानकारी हुई तो तुरंत डॉक्टर के संपर्क में गई। महिलाओं के लिए सबसे बड़ा दर्द तब होता है जब वह अपना ख्याल ना रखते हुए परिवार की देखभाल करती रहती है। जरूरत है हर पुरुषों को अपने घर की महिलाओं का समय-समय पर स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।

बिहार के दो दर्जन से ज्यादा कैंसर सर्वाइवर्स के साथ महिमा चौधरी ने रैंप वॉक करके कैंसर पीड़ित महिलाओं के हौसलों को मजबूती प्रदान करने की कोशिश की।

संस्था की सचिव मंजू सिंहा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 14 वर्ष पूर्व जिस मैत्री संस्था के बीज डाली गई थी, आज वह एक बड़े गुलमोहर वृक्ष रूप में संस्था का आकार हो चुका है। गुलमोहर मैत्री समाज के प्रबुद्ध जन , स्कूली बच्चे , जनप्रतिनिधियों ,चिकित्सकों के साथ मिलकर गली गली मोहल्ले मोहल्ले कस्बों में जाकर जागरूकता अभियान चला रही है। बच्चियों को दी जाने वाली वैक्सीनेशन का लक्ष्य सभी के सामूहिक प्रयास से सफल होगा।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा महापौर सीता साहू उप महापौर रश्मि चंद्रवंशी,  मेजर जनरल इंद्रबालन, लेफ्टिनेंट जनरल एके चौधरी पद्मश्री विमल जैन,  विधायिका श्रेयसी सिंह, संजय सिंहा, डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह,  डॉ सत्यजीत सिंह एवं कृष्णा निकेतन के स्कूली बच्चे आदि मौजूद रहे।

(For more news apart from Mahima did ramp walk with cancer survivor, Cancer Awareness news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)