अगर आप भी है हेयरफॉल से परेशान तो अपनाएं घरेलू नुस्खे

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

आजकल ज्यादात्तर लोग बालों में तेल लगाना छोड़ चुके है, लेकिन बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है.

If you are also troubled by hair fall then adopt home remedies.

आजकल हर दूसरा व्यक्ति बाल गिरने की समस्या से जूझ रहा है। लोग तरह -तरह के तेल और ट्रीटमेंट का सहारा ले रहे हैं ताकि वो अपने बालों को बचा सके. लेकिन, कोई भी तरीका काम नहीं आ रहा. अगर आप भी ऐसी समस्या से जुझ रहे हैं तो ये आपके लिए है. चाहे कितने भी तरह के महंगे से महंगे  ट्रीटमेंट करा लें लेकिन घरेलू नुस्खों के  सामने सभी फेल है. तो आज अपकों ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आपके टूटते बाल ठीक हो जाएगा और कमजोर बाल मजबूत होंगे.

आजकल ज्यादात्तर लोग बालों में तेल लगाना छोड़ चुके है, लेकिन बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. तेल आपके बालों को सही पोषण देता है जिसकी बालों को जरुरत भी है. बालों में तेल लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से मालिश करना बालों को मजबूत बनाता है.इससे बाल टूटने की समस्या में तेजी गिरावट दर्ज की जाती है.

आंवला सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आंवला में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बालों के ग्रोथ के साथ मजबूती भी प्रदान करता है. बालों के ट्रीटमेंट के लिए आंवले का पाउडर, शिकाकई, रीठा मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करें और कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए. ये प्रक्रिया कुछ दिन तक करते रहे जिससे आपकों फर्क साफ दिखेगा.

 मेथी को भी बालों के लिए बेहद असरदार माना जाता है.मेथी में एंची ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए सबसे पहले मेथी को पानी में भीगने छोड़ दें. जब मेथी पूरी तरह से भींग जाए तो इसे पीस लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिला दें. अब इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करें. इसे अच्छी तरह से सूखने दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में असर दिखाई देगा.