Lifestyle:क्या आपके भी कूल्हे में है दर्द, तो जानें इसके पीछे की वजह...

लाइफस्टाइल

इसका एक कारण हड्डियों में खून के प्रवाह का रुक जाना भी होता है..

Do you also have pain in your hip? News In Hindi

Lifestyle: कूल्हा हमारे शरीर का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिस पर न केवल हमारे आधे शरीर का भार होता है, बल्कि शरीर को हिलाने-डुलाने में भी मदद करता है। इसमें किसी भी तरह की परेशानी आपकी डेली रुटीन को बाधित कर सकती है।

वैसे तो कूल्हे में दर्द होने के कई संभावित कारण होते हैं, जैसे- मांसपेशियों में खिंचाव और तंत्रिका तंत्र से संबंधित परेशानी होना। वहीं उम्र के साथ हड्डियों के जोड़ की कार्टिलेज का टूटना और घिसना कूल्हे के दर्द का एक प्रमुख कारण बनता है।

इसका एक कारण हड्डियों में खून के प्रवाह का रुक जाना भी होता है, जिसे चिकित्सकीय भाषा में 'एवस्कुलर नेक्रोसिस' (एवीएन) कहते हैं। कई बार अत्यधिक दवाओं के सेवन से भी कूल्हे में दर्द होता है।

नशा या तंबाकू का सेवन भी कूल्हे में दर्द बढ़ा सकता है। इसके अलावा अचानक अंत्यधिक शारीरिक गतिविधियों को अपने रूटीन में शामिल करने से भी कूल्हे में दर्द की परेशानी समाने आती है। क्योंकि इस दौरान मांसपेशियों या लिगामेंट्स में खिंचाव आ सकता है। इस तरह की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा आराम करें, खुद कोई दवा न लें।

गौर हो कि आप इस तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही किसी भी तरह की दवा ले ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो।

(For More News Apart from Do you also have pain in your hip News in Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman hindi)