स्किन केयर में नमक और सरसों के तेल का करें इस्तेमाल , फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

नमक को जहां त्वचा का नेचुरल स्क्रबर माना जाता है। वहीं सरसों का तेल आपके  स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है।

Use salt and mustard oil in skin care

 New Delhi : लड़कियां अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए  दिन भर में ना जाने कितने चीजों का इस्तेमाल करती है। मार्केट में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्ट, स्क्रब और फेस मास्क का इस्तेमाल करती है। ये मंहगे प्रोडक्ट बेसक आपके चेहरे पर निखार लेकर आते है लेकिन इनमे मौजूद खतरनाक केमिकल्स आपके चेहरे को हार्म पहुंचा सकते है। ऐसे में नमक और सरसों के तेल (Salt and mustard oil) का इस्तेमाल आपके  स्किन के लिए बेस्ट हो सकता है। 

आपको बता दें कि नमक को जहां त्वचा का नेचुरल स्क्रबर माना जाता है। वहीं सरसों का तेल आपके  स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है।  ऐसे में कुछ खास तरीकों से नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल करके आप मिनटों में त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं। 

नमक को कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में मिनरल्स से भरपूर नमक त्वचा में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके स्किन सेल्स को हेल्दी रखने का काम करता है. वहीं इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण स्किन को बैक्टीरिया फ्री करके झुर्रियों, झाइंयों, ड्राइनेस और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं।  वहीं सरसों का तेल त्वचा के लिए नेचुरल क्लींजर साबित हो सकता है। 

सरसों के तेल और नमक से  ऐसे बनाए  स्क्रब 
नमक और सरसों के तेल का स्क्रब तैयार करने के लिए ¼ कप सरसों के तेल में 1 चम्मच नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में फेस की मसाज करें।  इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे और आपकी त्वचा नेचुरली चमक जाएगी। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 1-2 बार ये नुस्खा आजमाएं।