अगर आप भी आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं तो हो जाएं सावधान...

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

आटा गूंथकर फ्रिज में रखते है तो इससे आटा खराब हो सकता है और ...

If you also knead the dough and keep it in the fridge, then be careful...

हम अक्सर आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते है.  लेकिन क्या आपको पता है कि यह हमारे सेहत के लिए नुरसानदायक है और खसकर मानसून के मौसम में तो यह खतरनाक भी साबित हो सकता है. क्योंकि बरसात में संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका कई गुना ज्यादा होती है, ऐसे में हमें हमारी सेहत का अच्छी तरह ध्यानरखने की जरुरत है. जिससे हमारी सेहत और शरीर दोनों तंदुरुस्त रहता है. 

फ्रिज में रखा हुआ गूंथा आटा हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानते है कि इससे क्या-क्या नुकसान हो सकता है.... 

अगर आप आटा गूंथकर फ्रिज में रखते है तो इससे आटा खराब हो सकता है और जिससे आपको एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानी पेश आ सकती है. दरअसल आटे को फ्रिज में स्टोर करने से इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो आपको फूड पॉयजनिंग का शिकार भी बना सकते हैं. 

बरसात के मौसम में लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स नाम का बैक्टीरिया का खतरा बढ़ाता है, जिससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है. रिसर्च ये बताती है कि कम तापमान में बैक्टीरिया ज्यादा पैदा होते हैं. ऐसे में अगर आप आटे को फ्रिज में रखते हैं, तो ये और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में सही तरीका है, कुछ भी फ्रिज में रखने से पहले उसे अच्छी तरह साफ कर ले.

 ये है सही तरीका
अगर आप इस्तेमाल के बाद आटा फ्रिज में रखना चाहते हैं, तो उसे गूंथते वक्त पानी कम डालें. क्योंकि आटे में पानी की मात्रा ज्यादा होने से वो खराब हो सकता है. साथ ही ध्यान रखें कि गूंथे आटे को कंटेनर या जिप लॉक बैग में भरकर फ्रिज में रखें.