Lifestyle: बीमारियों से बचाता है तुलसी जल

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

तुलसी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौसमी बीमारियों से बचाव करते हैं।

Tulsi water protects from diseases news in hindi

Lifestyle: तुलसी के पानी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को मौसमी इंफेक्शन्स, जैसे कि सर्दी, खांसी, बुखार से बचाव करते हैं। तुलसी के पानी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण चोट को जल्दी भरने में मदद करते हैं। तुलसी का पानी पेट के लिए अच्छा है।

इससे एसिडिटी और गैस की समस्या भी ठीक हो जाती है। ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी तुलसी के पत्तों का पानी काफी असरदायक होता है। तुलसी के पानी में एंटीऑक्सिडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं।

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो तुलसी का पानी पीने से लाभ हो सकता है। तुलसी के पानी में वात को ठीक करने वाले गुण होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और गैस तथा सूजन को कम करते हैं। तुलसी के पानी में शक्तिशाली कफनाशक और एंटीट्यूसिव गुण होते हैं, जो कफ, जलन और सर्दी के लक्षणों को खत्म करने में मदद करते हैं।

सर्दी, जुकाम होने पर तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से लाभ मिल सकता है। यह पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन को कम करने में भी मदद करता है।

गर्भावस्था में तुलसी के पानी का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह लें। इसके अधिक सेवन से त्वचा में लाल चकत्ते और खुजली हो सकती है, इसलिए कम मात्रा में ही सेवन करें।

(For more news apart from Tulsi water protects from diseases News in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)