खाना खाने के बाद होती है एसिडिटी की समस्या तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन, तुंरत मिलेगा आराम

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

आज हम ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

photo

New Delhi: आजकल बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या हो रही है। यह समस्या गंभीर नहीं है लेकिन इस समस्या में व्यक्ति के गले से लेकर सीने तक जलन होती है जिसके कारण व्यक्ति कभी-कभी बेचैन रहता है। इसके अलावा एसिडिटी के कारण मतली और उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। एसिडिटी के और भी कई कारण हो सकते हैं. जैसे मेटाबॉलिज्म का कमजोर होना, ज्यादा तेल-मसालों का सेवन करना, खाली पेट चाय-कॉफी पीना आदि। आज हम ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा जूस का करें सेवन

एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण एसिडिटी को दूर करने में मदद करते हैं। आप घर पर ही एलोवेरा जूस बनाकर पी सकते हैं. तो आप एलोवेरा की पत्ती को काट लें और उसमें से जेल निकालकर पानी में मिला लें। इसे पानी में अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण का सेवन करें।

अदरक का सेवन भी फायदेमंद

एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। गैस की समस्या में अदरक बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप अदरक को गर्म पानी में उबालकर या गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं।

दालचीनी का सेवन

एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। गर्म पानी में दालचीनी मिलाएं। फिर इस पानी में थोड़ा सा शहद मिला लें। मिश्रण का सेवन करें. आपको एसिडिटी की समस्या से काफी राहत मिलेगी.

तुलसी के पत्ते भी गुणकारी

तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण भी होते हैं। सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के अलावा यह एसिडिटी की समस्या में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें। इसके बाद पत्तों से पानी छान लें। आप पानी पी सकते हैं. एसिडिटी की समस्या में बहुत राहत मिलेगी.

नींबू का सेवन

एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप नींबू का सेवन कर सकते हैं। एसिडिटी की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है. आप नींबू पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं। दोनों चीजों को मिलाकर पानी पी लें। इससे एसिडिटी से काफी राहत मिलेगी.