गर्भवती महिलाओं के लिए केसर का दूध होता है फायदेमंद

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

इससे पैदा होने वाले बच्चों का रंग भी निखरता है और महिलाएं कई तरह की परेशानियों से दूर रहती हैं।

photo

New Delhi: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान दूध में केसर मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे पैदा होने वाले बच्चों का रंग भी निखरता है और महिलाएं कई तरह की परेशानियों से दूर रहती हैं। आज हम आपको दूध में केसर मिलाकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे:

1. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काफी तनाव का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं की नजरें कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें रोजाना केसर वाला दूध पीना चाहिए जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

2. गर्भावस्था के दौरान रोजाना दूध में केसर मिलाकर पीने से बच्चे का रंग सफेद होता है। इसमें मौजूद थायमिन और राइबोफ्लेविन गुण गर्भवती महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

3. इस दौरान महिलाओं का पाचन तंत्र काफी कमजोर हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भारी खाना पच नहीं पाता है, जिसके कारण महिलाओं का पेट हमेशा खराब रहता है। ऐसे में केसर वाला दूध पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट स्वस्थ रहता है।

4. केसर वाला दूध पीने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इसका प्रयोग गर्भावस्था के पांचवें महीने से ही करना चाहिए।

5. इस अवस्था में महिलाओं को तनाव के कारण रक्तचाप की समस्या हो जाती है। इसलिए रोजाना केसर वाले दूध का सेवन करने से रक्तचाप संतुलित रहता है और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।