Kiwi Fruit Benefits: सुबह खाली पेट खाएं कीवी फल, होगी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर

लाइफस्टाइल

ज्यादातर लोग कीवी को छीलकर खाते हैं, लेकिन इसके छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Kiwi fruit will relieve blood pressure problem

Kiwi Fruit Benefits News In Hindi: रोज़ाना फल खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. कुछ फल तो हमारे लिए वरदान जैसे हैं. कीवी फल उनमें से एक है. कीवी फल विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि से भरपूर होता है। वैसे तो आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक कीवी को सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कीवी खाने के फायदों के बारे में:

ज्यादातर लोग कीवी को छीलकर खाते हैं, लेकिन इसके छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में कीवी को छिलके सहित खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे सीधे अपने दैनिक आहार में खाने के अलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। साथ ही कीवी को किसी भी समय खाया जा सकता है. लेकिन इसका सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कीवी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसके सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इस तरह पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच आदि से बचाव होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, सुबह खाली पेट कीवी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। यह हृदय को मजबूत बनाता है। ऐसे में हृदय रोगियों और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट कीवी खाना अच्छा माना जाता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को कीवी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर हो जाती है.

फाइबर से भरपूर कीवी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवरईटिंग की समस्या से बचाव होता है। इस तरह इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। इससे वायरल संक्रमण का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कीवी खाने से थकान, कमजोरी आदि दूर हो जाती है और आप पूरे दिन स्वस्थ महसूस करते हैं।

कीवी शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह खाली पेट कीवी खाने से चेहरे के दाग-धब्बों की शिकायत दूर हो जाती है। इससे त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं और चेहरा बेदाग, मुलायम और जवां नजर आता है।