इन घरेलू नुस्खों से आप बिना रोए काट सकते हैं प्याज

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस समस्या से बच सकते हैं।

How to Cut an Onion 3 Ways

अगर आप खाने के शौकीन हैं और प्याज आपके स्वाद का अहम हिस्सा है तो आपने कई बार प्याज काटते वक्त आंसू जरूर बहाए होंगे। प्याज जितना स्वादिष्ट होता है, काटते समय उतना ही रुलाता है। लेकिन आप चाहें तो कुछ आसान तरीके अपनाकर बिना रोए प्याज काट सकते हैं।

प्याज काटते समय रासायनिक प्रतिक्रिया होती है और गैस निकलती है. जब यह गैस पानी के संपर्क में आती है तो अम्ल बन जाती है। यही कारण है कि हमारी आंखों में जलन होने लगती है। लेकिन आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस समस्या से बच सकते हैं।

प्याज को ठंडा करके काटें : प्याज के छिलके हटा दें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए पानी में डूबा हुआ छोड़ दें। आधे घंटे बाद प्याज को काटे. ऐसा करने से आंखों पर तनाव नहीं पड़ेगा। लेकिन प्याज को पानी में रखने से यह चिपचिपा हो जाएगा. ऐसे में प्याज को सावधानी से काटें.

आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं: आप चाहें तो प्याज को छीलकर सिरके और पानी के घोल में कुछ देर के लिए रख दें. ऐसा करने से आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

फ्रिज में रखने के बाद काटें : प्याज को छीलकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। - इसके बाद प्याज को काट लें. हालाँकि, यह तरीका ज़्यादा लोकप्रिय नहीं है क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज में बदबू आने लगती है।

प्याज के ऊपरी भाग को पहले काटें: प्याज को काटने का हर किसी का अपना तरीका होता है। लेकिन प्याज काटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले प्याज का ऊपरी भाग काट लें। ऊपर से काट लेने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाएगा.