Diabetes: अगर दिख रहें हैं ये सकेंत तो हो सकती है शुगर, हो जाएं सावधान...

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

हम आपको यहां शुगर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताएंगे.

Diabetes: If you can see it, then it may be sugar, be careful...

Diabetes :डायबिटीज इन दिनों एक आम समस्या हो गई है। जिससे अधिकतर लोग खराब लाइफस्टाइल तो कुछ जेनेटिक होने के कारण जूझ रहे हैं। शुगर एक ऐसी बिमारी है जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। कुछ लोग शरीर में हो रहे बदलावों को इग्नोर कर देते हैं, जिसकी वजह से समस्या बाद में ज्यादा गंभीर बन जाती है। हम आपको यहां शुगर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

शुगर के शुरुआती लक्षण ,

बार-बार पेशाब आना 
डायबिटीज की वजह से आपके ब्लड से एक्सट्रा शुगर को निकालने के लिए किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।  जब शुगर ज्यादा हो तो किडनी इनको ब्लड से निकालती हैं, जिससे बार-बार पेशाब आता है। ज्यादा बार बाथरूम जाना, खासकर रात में, हाई ब्लड शुगर का संकेत है।

बार-बार  इन्फेक्शन
आपके यूरिन में ज्यादा शक्कर यीस्ट और बैक्टीरिया के लिए खाने का काम करती है। खाने  के साथ एक गर्म, नम क्षेत्र उन्हें पनपने में मदद करता है। ऐसे में महिलाएं, जिन्हें डायबिटीज है, वे अक्सर यूरिन इंफेक्शन का अनुभव करती हैं। 

बार-बार भूख लगना 
आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले खाने को ग्लूकोज में बदल देता है। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो कोशिकाएं ग्लूकोज को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाती हैं, इसलिए आपके शरीर के द्वारा खाए जाने वाले खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है। ऐसे में आपको हर समय भूख लगेगी, भले ही आपने तुरंत ही कुछ खाया हो।

वजन तेजी से घटना 
अगर आपके शरीर को आपके खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है, तो यह फैट को जलाना शुरू कर देगा। ऐसे में डाईट चेंज न होने के बावजूद भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।