Poha in breakfast: यहां जाने नाश्ते में पोहा खाना कितना सही..

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

पोहा कम कैलोरी वाला है और इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।

Poha in breakfast

आज के समय में ज्यादातर लोग नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते है. यह स्वादिष्ट के साथ साथ काफी हेल्दी भी होता है.पोहा को सब्जियों और मूंगफली के साथ बनाया जाता है. इसलिए ये वजन घटाने में भी मदद करता है. लेकिन नाश्ते में पोहा खाना आखिर कितना सही है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए।
तो चलिए आपको बताते है। . 

बता दें कि पोहा कम कैलोरी वाला है और इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जब हम इसे सुबह नाश्ते में खाते हैं शरीर में ये मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ कई सारी चीजों को बेहतर बनाता है। पोहे में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन, ए, सी और डी जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

नाश्ते में पोहा खाना कितना सही ...

आयरन की कमी दूर करता है

1 कटोरी पोहे में 2.67mg आयरन होता है। पोहा खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. इसलिए खून की कमी भी नहीं होती है. ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. इससे शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है. प्रेगनेंट महिलाएं और छोटे बच्‍चे इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं

एनर्जी बढ़ता है
पोहे में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. इसमें सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाने से विटामिन और प्रोटीन मिलता है. इससे शरीर एनर्जेटिक रहता है. ये इम्यूनिटी को बढ़ता है.

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है पोहा

जैसा की आपको पता है कि पोहा खाने से शरीर को एक बड़ी मात्रा में एनर्जी मिलती है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आपको दिनभर एनर्जेटिक रहना है तो नाश्ते में पोहा जरूर खाएं।

पोहे में है विटामिन बी
पोहा में बिटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ सेल डिवीजन को मेंटन रखने में मददगार है। यह कई सारी बीमारियों को भी दूर करता है। इसलिए आपको पोहा को नाश्ते में शामिल करना चाहिए। 

पेट की समस्या
पोहे में ग्लूटेन की मात्रा कम होती है.जो पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. इसे पचाना बेहद आसान होता है. यही कारण के न्यूट्रिशनिस्ट भी पोहा खाने की सलाह देते हैं.

 तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने नाश्ते में पोहा खाना चाहिए।