जली हुई कड़ाही और दूध के बर्तनों को साफ करने के लिए अपनाएं ये Kitchen Hacks

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते है.

photo

अक्सर जब हम दूध उबालते है तो कई बार भूल के कारण हम दूध जला लेते है और उसके साथ-साथ बर्तन भी जल जाता है. जिसे साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है. कई बार कड़ाई भी जल जाता है। एसे से हम तरह-तरह के तरीके अपनाते है. जैसे मिट्टी और रेत से बर्तनों को रकड़ते हैं। कुछ लोग गर्म पानी और साबुन का पानी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इतनी कोशिशों के बाद भी बर्तनों की चमक लौट नहीं पाती है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक बताने जा रहे है, जो आपकी यह मुश्किल आसान कर देगा। 

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो कि गंदगी के साथ रिएक्ट करके इसे साफ करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू का खूब सारा रस निकाल लें और इसमें इन बर्तनों में डालकर छोड़ दें। कुछ देर बाद इसमें ऊपर से गर्म पानी डाल लें और इसकी सफाई शुरू करें आप देखेंगे कि जले हुए बर्तनों की साफ करना आसान हो जाएगा।

जले हुए बर्तनों को साफ करने में सिरका बहुत तेजी से रिएक्ट करता क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड समेत कई रिएक्टेंट्स होते हैं। आपको जली हुई कड़ाही में इस सिरके को डाल देना है और इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। इसके बाद गर्म पानी के साथ स्क्रब करते हुए बर्तनों को साफ करें। ऐसा करना जली हुई कड़ाही को साफ करने और इसे चमकाने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा बड़ीजले हुए बर्तन को साफ करने में बड़ी तेजी से काम करता है। ये काफी हाइली रिएक्टेंट माना जाता है। आप बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। फिर इस लेप को कड़ाही में पूरी तरह से लगा लें। 40 मिनट या फिर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से बर्तनों को साफ करें। इस तरह करना आपके बर्तनों को चमका सकता है।