गर्मियों में ककड़ी खाने के गजब है फायदे, शरीर को रखता है हाइड्रेट, बालों के लिए रामबाण

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

ककड़ी खाने से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से किडनी की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

There are amazing benefits of eating cucumber in summer

Chandigarh: गर्मी के मौसम में कई ऐसे मौसमी फल और सब्जी है जो आपके लिए काफी फायदेमंद है इन्हीं में से एक है ककड़ी, जिसे गर्मी के मौसम में खाने से आप हर पल हाइड्रेट रहेंगे। गर्मी के मौसम में ककड़ी की मांग भी बहुत होती है, क्योंकि यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आमतौर पर लोग इसे सलाद की तरह इस्‍तेमाल करते हैं. ये दरअसल खीरा की एक प्रजाति है, जो स्‍वाद में काफी रिफ्रेशिंग और ठंडी तासीर की होती है. 

ककड़ी खाने से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से किडनी की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि ककड़ी खाने से कौन-कौन से रोग दूर हो जाते हैं

शरीर को रखता है हाइड्रेट

गर्मियों में अक्सर लोग डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं. ऐसे में शरीर में हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ककड़ी खाना शुरू करें। बता दें कि ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है जो, गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. साथ ही यह शरीर के अंदर की गंदगी को भी बाहर निकालने में ये मदद करता है.

मोटापा करे दूर : 
जो लोग मोटापे से परेशान है तो ककड़ी उनके लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

 स्किन और बाल के लिए है रामबाण
ककड़ी हमारे स्किन और बल के लिए भी काफी फायेमंद है.इसके नियमित सेवन से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और स्किन के दागधब्‍बे गायब होते हैं.  तैलीय त्वचा को दूर करने के लिए ककड़ी का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर मलें और पानी से धो लें। इससे चेहरे का ऑयलीपन दूर होगा और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

मजबूत पाचन तंत्र:
 स्वस्थ रहने के लिए पेट का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर पेट में गड़बड़ी हो जाए तो कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। आजकल ज्यादातर लोगों को कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस जैसी समस्याएं होती हैं। इससे राहत पाने के लिए रोजाना ककड़ी  का खाएं । ऐसे नियमित रूप से खाने से   कुछ ही दिनों में पाचन तंत्र मजबूत हो जाएगा।

हड्डियों को बनाए मजबूत

ककड़ी खाने से हड्डियां भी मजबूत बनते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-के बोन डेंसिटी को बढ़ाने का काम करती है और इन्‍हें मजबूत बनाती है.