रोजाना रस्सी कूदने के फायदे: दिल का दौरा पड़ने के खतरे को करता है कम

Rozanaspokesman

लाइफस्टाइल

बचपन का यह साधारण सा खेल आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। 

photo

चंडीगढ़: आजकल खान-पान की वजह से हर किसी का वजन बढ़ रहा है और जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे हैं वे योग या जिम का सहारा लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको डेली रस्सी कूदने के फायदें के बारे में बताने जा रहे हैं. आपने भी अपने बच्चपन में रस्सी कूदने का खेल तो खेला ही होगा लेकिन क्या आफ जानते हैे कि  बचपन का यह साधारण सा खेल आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। 

आइए जानते हैं रस्सी कूदने के फायदों के बारे में:

अगर आप रोजाना रस्सी कूदते हैं तो आपका तनाव, चिंता आदि कम हो जाएंगे। रस्सी कूदने से आपके शरीर और मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

 रस्सी कूदने के कई फायदे हैं... 

रस्सी कूदने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और लचीलापन बढ़ता है। रस्सी कूदने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसलिए एथलीट भी इसे अपने वर्कआउट में शामिल करते हैं। रस्सी कूदना एक बेहतरीन व्यायाम है जिसे विश्व स्तरीय एथलीट भी करते हैं। रस्सी कूदने से पेट की चर्बी कम होती है और एब्स मजबूत होते हैं। आपके फेफड़े भी मजबूत होते हैं और आपकी ताकत भी बढ़ती है।

पेट की चर्बी कम करना बहुत मुश्किल काम है लेकिन रस्सी कूदने से आपके शरीर का वजन और पेट बहुत जल्दी कम हो जाएगा। रस्सी कूदना शरीर और दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिल के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है, इससे हृदय गति बढ़ती है जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। लगातार कुछ देर तक रस्सी कूदने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और उनकी ताकत और घनत्व बढ़ता है।