Oil For Baby Massage: कौन-सा तेल शिशु के मालिश के लिए है बेहतर, आइए जानें

लाइफस्टाइल

नमी और हल्की खुशबू से भरपूर नारियल का तेल बच्चों की मालिश के लिए अच्छा है, जबकि सरसों का तेल अपने गर्म गुणों के लिए जाना जाता है।

Which oil is better for baby massage

Which oil is better for baby massage, let's know : नवजात शिशुओं या छोटे बच्चों के लिए मालिश बहुत जरूरी है। स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका बच्चों की दिन में 3-4 बार मालिश करना है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि आप मालिश के लिए किस प्रकार के तेल का उपयोग करते हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण है। यह सीधे तौर पर हड्डियों के विकास को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन एक बच्चे को यह एक अच्छा और सुखद अनुभव लग सकता है जो समग्र शारीरिक विकास को प्रभावित करता है।

नमी और हल्की खुशबू से भरपूर नारियल का तेल बच्चों की मालिश के लिए अच्छा है, जबकि सरसों का तेल अपने गर्म गुणों के लिए जाना जाता है। माता-पिता और बच्चे के बीच बंधन को मजबूत करने के लिए मालिश एक शक्तिशाली उपकरण है। यह उनके शरीर को उत्तेजित करता है, बेहतर पाचन, प्रतिरक्षा और नींद को बढ़ावा देता है।

मालिश के बाद मां और बच्चे दोनों के सोने के समय में काफी सुधार होता है। बच्चा काफी देर तक शांति से सोता है। बच्चों की मालिश के लिए सरसों का तेल एक अच्छा विकल्प है। यह अपनी गर्म तासीर के लिए जाना जाता है। जो बच्चों को गर्म रखने में मदद कर सकता है। यह कैल्शियम और अन्य खनिजों का भी अच्छा स्रोत है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर ठंड के मौसम में। इसके अलावा सरसों के तेल में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो बच्चे को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाते हैं।

  (For more news apart from Oil For  Baby Massage, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)